अदानी को मिला अहमदाबाद सहित 5 हवाईअड्डों के संचालन का बड़ा कोन्ट्राक्ट


अहमदाबाद। अहमदाबाद सहित देश के ५ बड़े हवाईअड्डों के संचालन की जिम्मेदारी अदानी ग्रुप को सौंपी गई है। अहमदाबाद, जयपुर, मेंग्लोर, त्रिवेन्द्रम और लखनऊ हवाईअड्डों का संचालन अब से ५० वर्षों के लिये अदानी ग्रुप करेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा देश के ६ हवाई अड्डों के संचालन के लिये कुछेक प्राईवेट कंपनियों से बोली लगाने को कहा गया था। इन ६ हवाईअड्डों में उपरोक्त ५ के लावा गुवाहाटी भी शामिल था। सूत्रों के अनुसार बोली में अदानी ग्रुप ने अधिकांश ठेके प्राप्त कर लिये।

इस संबंध में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी ने बताया कि जिन ‌कंपनियों ने बोली में हिस्सा लिया था उसमें अदानी ग्रुप की बोली सबसे अधिक थी। याद रहे कि कुल १० कंपनियों की ओर से ३२ बोलियां लगाई गई थीं जिसमें अहमदाबाद और जयपुर हवाई अड्डों के लिये ७-७ बोलियां, लखनऊ व गुवाहाटी के लिये ६-६ बोलियां, मेंग्लोर, त्रिवेन्द्रम के लिये ३-३ बोली लगाई गई थी। वर्तमान में गुवाहाटी हवाई अड्डे को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बोली लगाने वाली कंपनियों में अदानी समूह के उपरांत, जीएमआर, कोचीन इंटरनेशनल, पीएनसी इन्फ्रा, एनआईआईएफ, एएमपी, आई एन्वेस्टेमेंट, केएसआईडीसी और आर्टोस्ट्रेट इन्फ्रा भी शामिल थीं।

उल्लेखनीय है कि देश के ६ हवाई अड्डों को पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशीप से चलाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार में पेश किया गया था, जिसे विगत नवम्बर माह में मंजूरी मिली थी।