19 माह के शिखर पर पहुंची सेवा क्षेत्र की गतिविधि : पीएमआई


ताईपेई। निक्के ई व्यापारिक गतिविधि इंडेक्स की रीिंडग के मुताबिक देश के सेवा क्षेत्र में जनवरी माह में विस्तार दर्ज किया गया और यह गतिविधि गत १९ महीने के ऊपरी स्तर पर रही। आंकड़े के मुताबिक, जनवरी में १९ महीने के ऊपरी स्तर ५४.३ पर दर्ज की गई, जो दिसंबर २०१५ में ५३.६ पर थी। विदित हो कि इंडेक्स की रीिंडग के ५० से ऊपरी रहने का मतलब क्षेत्र में विस्तार और ५० से नीचे रहने का मतलब क्षेत्र में संकुचन है।
आंकड़े के मुताबिक, सूचकांक के लिए सर्वेक्षण करने वाली वंâपनी र्मािकट की अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लिमा ने वंâपनी के एक बयान में कहा, सेवा क्षेत्र में विस्तार दर्ज किया गया और गत करीब डेढ़ साल में यह सर्वाधिक वृद्धि है।
विनिर्माण और सेवा दोनों ही क्षेत्रों को प्रर्दिशत करने वाले निक्के ई इंडिया वंâपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स की रीिंडग इस दौरान दिसंबर के ५१.६ से बढ़कर गत ११ महीने के ऊपरी स्तर ५३.३ पर पहुंच गई। उन्होंने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था जनवरी में तेज विकास के पथ पर अग्रसर रही। उन्होंने कहा कि सूचकांक के बेहतर प्रदर्शन से अगले कुछ महीनों में भी देश के निजी क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।