सपाट स्तर पर बंद हुआ बाजार


– सेंसेक्स १२ अंक चढ़कर २८,५१७ पर बंद
– निफ्टी कल के समान स्तर ८,६६० पर बंद
मुंबई। रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दरों में कमी नहीं करने से निवेशकों की बिकवाली के बीच विदेशी बाजारों की तेजी के बावजूद आज शेयर बाजार भारी उतार-चढ़ाव से गुकारता हुआ लगभग सपाट बंद हुआ। मंगलवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स १२ अंकों की बढ़त के साथ २८,५१७ पर बंद हुआ जबकि निफ्टी ०.४० अंक की मामूली बढ़त के साथ अपने कल के स्तर पर ८,६६० पर ही बंद हुआ। मंगलवार को बीएसई के मिडवैâप और स्मॉलवैâप सूचकांकों में भी तेजी दर्ज की गई। मिडवैâप ८१ अंकों की तेजी के साथ १०९५१ पर बंद हुआ जबकि स्मॉलवैâप १३२ अंकों की तेजी के साथ ११,४३१ पर बंद हुआ।
मंगलवार को घरेलू बाजार की शुरूआत तेजी के साथ हुई। सेंसेक्स ७८ अंकों की मजबूती के साथ २८,५८२ पर खुला। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने २८,६४१ के ऊपरी और २८,२७४ के निचले स्तर को छुआ। इसी तरह
निफ्टी २५ अंकों की तेजी के साथ ८,६८४ पर खुला। निफ्टी ने दिनभर के कारोबार में८,६९४ के ऊपरी और ८,५८७ के निचले स्तर को छुआ। मंगल को बीएसई के १२ में ९ सेक्टरों धातु, बिजली, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु, तेज खपत उपभोक्ता वस्तु और पूंजीगत वस्तु आदि सेक्टरों में सर्वाधिक तेजी रही। जबकि बीएसई के तीन सेक्टरों रियल्टी, बैंिंकग और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में गिरावट रही। बीएसई में कुल २८५५ वंâपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ जिनमें से १६९३ बढ़त पर और १०९६ गिरावट पर रहे जबकि १०६ में कोई बदलाव नहीं हुआ।
मंगलवार के कारोबार में आईडीएफसी, एाqक्सस बैंक, हीरो मोटो, सन फार्मा, टाटा मोटर्स और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में जहां सबसे ज्यादा गिरावट रही वहीं टाटा स्टील, सेसा स्टरलाइट, बजाज ऑटो, एनटीपीसी और मिंहद्रा एंड मिंहद्रा जैसी वंâपनियों के शेयरों में मजबूती दर्ज की गई।