शेयर बाजार तेजी के साथ खुला


मुम्बई। मुम्बई शेयर बाजार सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को तेजी के साथ खुला। दुनिया भर के बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से बाजार में सुबह से ही उछाल नजर आ रहा हैै। सेंसेक्स और निफ्टी करीब ०.२ फीसदी की मजबूती के साथ करोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स करीब ६६ अंक उछला है, वहीं निफ्टी ८२०० के नजदीक पहुंचते नजर आ रहा है हालांकि बीएसई के मिडवैâप-स्मॉलवैâप शेयरों में बिकवाली दर्ज की गई। फिलहाल बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ६६.४४ अंक तकरीबन ०.२ फीसदी की बढ़त के साथ २६७९२ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी १८.५५ अंक करीब ०.२ फीसदी की मजबूती के साथ ८१९७ के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
इसी के साथ बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स सपाट होकर ११३८१ के स्तर पर आ गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.१ फीसदी की गिरावट के साथ १११४४ के स्तर पर पहुंच गया है। साथ ही निफ्टी का मिडवैâप ५० इंडेक्स भी करीब ०.५ टूटा है और ३,३६९ के स्तर पर कारोबार करते नजर आ रहा है पर बैंक निफ्टी करीब ०.२ फीसदी की उछला है और १७,५२४ के पार करोबार कर रहा है।
निफ्टी के उछाल वाले दिग्गज शेयरों में टाटा मोटर्स डीवीआर ८.१ फीसदी की तेजी दिखा रहा है। टाटा मोटर्स ७.७ फीसदी उछला है। वहीं अरिंबदो फार्मा ३.३ फीसदी, अंबुजा सीमेंट और एनटीपीसी १ फीसदी से ज्यादा की मजबूती दिखा रहे हैं। गिरने वालों शेयरों की बात करें तो सन फार्मा ४ फीसदी टूटा है। भारती एयरटेल करीब १.९ फीसदी फिसला है। वहीं भारती इंप्रâाटेल ०.९ फीसदी, गेल इंडिया ०.८ फीसदी और ग्रासिम ०.७ फीसदी की कमजोर दिखा रहे हैं। सेक्टोरियल आधार पर देखें तो फार्मा १ फीसदी, मेटल ०.९ फीसदी और आईटी ०.६ फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं। वहीं ऑटो सेक्टर १.८ फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर ०.२ फीसदी की मजबूती दिखा रहे हैं। साथ ही फाइनेंशियल र्सिवसेस, प्राइवेट बैंिंकग सेक्टर और मीडिया सेक्टर भी ०.१ फीसदी मजबूत है।