शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला


मुम्बई। मुम्बई शेयर बाजार सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को गिरावट के साथ खुला है। सेंसेक्स और निफ्टी नीचे आये हैं हालांकि बाजार में छोटे और मझोले शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन बैंिंकग, ऑटो और आईटी शेयरों में कमजोरी की वजह से सेंसेक्स करीब ९० अंक जबकि निफ्टी करीब २५ अंक टूटकर कारोबार कर रहा है। आज के कारोबार में कई दिग्गज शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। हालांकि बाजार को मिड और स्मॉलवैâप शेयरों से कुछ सहारा जरूर मिल रहा है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स ०.१ फीसदी और स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.४ फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।
आज के कारोबार में बैंिंकग शेयरों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है। जिसके चलते बैंक निफ्टी ०.५ फीसदी की कमजोरी के साथ १७८७५ के स्थर के आसपास आ गया है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स ०.२ फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स ०.५ फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स ०.७ फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा।
आज के शुरुआती कारोबार में निफ्टी के ऑटो, आईटी और एफएमसीजी इंडेक्स में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स ०.३ फीसदी, आईटी इंडेक्स ०.४ फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स ०.१ फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। कारोबार के इस दौरान निफ्टी के मेटल, रियल्टी, फार्मा, एनर्जी और इंप्रâा इंडेक्स में हरे निशान में कारोबार हो रहा है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स ०.६ फीसदी, रियल्टी इंडेक्स ०.३ फीसदी, फार्मा इंडेक्स ०.३ फीसदी, एनर्जी इंडेक्स ०.४ फीसदी और इंप्रâा इंडेक्स ०.१ फीसदी के बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। अभी बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ९० अंक करीब ०.३ फीसदी की कमजोरी के साथ २६५०० के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी २५ अंक की गिरावट के साथ ८१५० के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।