शेयर बाजार की अच्छी शुरूआत


मुम्बई । मुम्बई शेयर बाजार की सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन अच्छी शुरूआत हुई है। अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों के साथ ही दुनिया भर के बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से बाजार में यह तेजी आई है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में ०.२५ फीसदी तक की बढ़त देखने को मिल रही है। तेजी के इस माहौल में निफ्टी ८२३० के आसपास पहुंचा है, जबकि सेंसेक्स २६८५० से आगे निकल गया है।
वहीं मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी थोड़ी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स ०.२५ फीसदी बढ़कर ११४१० के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.३ फीसदी की तेजी के साथ ११२०० के ऊपर पहुंच गया है।
बैंिंकग, ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल और पावर शेयरों में खरीदारी से बाजार में बढ़त दर्ज की गई है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में ०.५ फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में ०.४ फीसदी, आईटी इंडेक्स में ०.४ फीसदी और मेटल इंडेक्स में ०.५ फीसदी की तेजी आई है। बीएसई का पावर इंडेक्स भी ०.५ फीसदी बढ़ा है।
बैंक निफ्टी ०.५ फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ १७७८० के स्तर पर पहुंच गया है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में १ फीसदी की तेजी आई है हालांकि निफ्टी का फार्मा इंडेक्स ०.५ फीसदी से ज्यादा नीचे आया है। बीएसई के उपभोक्ता उत्पादों में भी ०.५ फीसदी की गिरावट आई है।
फिलहाल बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ८६ अंक तकरीबन ०.३ फीसदी की तेजी के साथ २६८६३ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी २७ अंक करीब ०.३ फीसदी की बढ़त के साथ ८२२७ के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
बाजार में कारोबार के इस दौरान एसबीआई, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, िंहडाल्को, टाटा मोटर्स डीवीआर, हीरो मोटो और मिंहद्रा एंड मिंहद्रा जैसे दिग्गज शेयरों में १.२-०.७५ फीसदी की तेजी आई है हालांकि दिग्गज शेयरों में ल्यूपिन, सन फार्मा, अरिंबदो फार्मा, गेल और डॉ रेड्डीज १.६-०.३ फीसदी तक टूटे हैं।
वहीं मिडवैâप शेयरों में इमामी, बीईएल, बैंक ऑफ इंडिया, एलएंडटी फाइनेंस और जेएसडब्ल्यू एनर्जी सबसे ज्यादा १.३-१ फीसदी तक बढ़े हैं। स्मॉलवैâप शेयरों में एल्फाजियो, धनलक्ष्मी बैंक, ओरिएंट बेल, आर सिस्टम्स इंटरनेशनल और मैंगलोर केमिकल्स सबसे ज्यादा १५.२५-५.५ फीसदी तक उछले हैं।