विदेशी बाजारों की चमक से उछला शेयर बाजार


निफ्टी 7200 और बीएसई 23646 पर

मुंबई । अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में आई तेजी के बाद भारतीय शेयर बाजार में तेजड़ियों की खरीददारी से बाजार में तेजी बनी। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले दिनों से बाजार में बिकवाली और मुनाफा वसूली का जो वातावरण बना हुआ है। उससे यह तेजी बनी रहेगी। इसको लेकर निवेशकों में आशंका है।
अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी के चलते घरेलू बाजारों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजार फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। अब इस रुख से एशियाई बाजारों में भी तेजी नजर आ रही है। सेंसेक्स और निफ्टी में १.२५ फीसदी से ज्यादा की बढ़त है। तेजी के इस माहौल में निफ्टी ७२०० के पार निकल गया है सेंसेक्स ३०० अंकों से ज्यादा पर कारोबार कर रहा है।
मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी दिख रही है। निफ्टी का मिडवैâप १०० इंडेक्स करीब १.५ फीसदी बढ़कर ११९०० के करीब पहुंच गया है। बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स १.३ फीसदी की तेजी के साथ ९९३० के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
मेटल, फार्मा, ऑयल एंड गैस, बैंिंकग, ऑटो, एनर्जी, एफएमसीजी, इंप्रâा, आईटी और पावर शेयरों में खरीदारी से बाजार में मजबूती है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में १.९ फीसदी, फार्मा इंडेक्स में १.६ फीसदी, ऑटो इंडेक्स में १.४ फीसदी, एनर्जी इंडेक्स में १.५ फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में १.२ फीसदी, इंप्रâा इंडेक्स में १.३ फीसदी और आईटी इंडेक्स में १ फीसदी की मजबूती है।
बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में १.५ फीसदी और पावर इंडेक्स में १ फीसदी की तेजी दिख रही है। बैंक निफ्टी १.४ फीसदी बढ़कर १४३२० के स्तर पर पहुंच गया है। निफ्टी के बैंक इंडेक्स में तेजी बनी हुई है।
बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स २९४ अंक यानि १.२५ फीसदी की मजबूती के साथ २३६७६ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ८८ अंक चढ़कर ७१९७ के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
बाजार में कारोबार के इस दौरान िंहडाल्को, बैंक ऑफ बड़ौदा, केर्न इंडिया, वेदांता, डॉ रेड्डीज, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक और ओएनजीसी जैसे दिग्गज शेयरों में r मजबूती है। दिग्गज शेयरों में आइडिया सेल्युलर १ फीसदी और अदानी पोट्र्स में मामूली गिरावट है।