लगातार पांचवें सत्र में टूटा बाजार


– सेंसेक्स ३२ अंक टूटकर २८,८५१ पर बंद
– निफ्टी १२ अंक उतरकर ८,७१२ पर बंद
मुंबई। वैश्विक शेयर बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर बिजली, रियल्टी, बैंिंकग और धातु समेत लगभग सभी बडे समूहों के शेयरों में हुई भारी मुनाफावसूली के चलते घरेलू शेयर बाजार लगातार पांचवें दिन गिरावट के साथ बंद हुआ। गुरूवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स ३२ अंक टूटकर २८,८५१ अंक पर बंद हुआ। बीते पांच सत्रों में सेंसेक्स ८३१ अंक की गिरावट आई है। वहीं निफ्टी १२ अंक उतरकर ८,७१२ पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही इन ५ कारोबारी सत्रों में निफ्टी २४१ अंक टूटा है। गुरूवार के कारोबार में बीएसई के मिडवैâप और स्मॉलवैâप सूचकांकों में भी गिरावट दर्ज की गई। मिडवैâप १३८अंकों की गिरावट के साथ १०,६०४ पर बंद हुआ जबकि स्मॉलवैâप १४९ अंकों की गिरावट के साथ ११,२८३ पर बंद हुआ। गुरूवार को बीएसई में कारोबार का रुझान नकारात्मक रहा। कुल १,०२७ शेयरों में तेजी और १,८७८ में गिरावट दर्ज की गई, जबकि ११२ शेयरों के भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।
गुरूवार को घरेलू बाजार की शुरूआत हल्की तेजी के साथ हुई। सेंसेक्स सुबह २९अंकों की तेजी के साथ २८,९१२ पर खुला। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने २९,२७८ के ऊपरी और २८,७५३ के निचले स्तर को छुआ। जबकि निफ्टी ९ अंकों की तेजी के साथ ८,७३३ पर खुला। निफ्टी ने दिन भर के कारोबार में ८,८३८.४५ के ऊपरी और ८,६८३.६५ के निचले स्तर की तलहटी देखी। आर्थिक जानकारों का कहना है कि सेवा क्षेत्र के जनवरी महीने के सूचकांक में आयी जबरदस्त उछाल से उत्साहित निवेशकों की इन क्षेत्रों में लिवाली के कारण बाजार में आई तेजी पर बैंकों के कमजोर तिमाही परिणाम और आखिरी घंटों में हुई मुनाफावसूली से बाजार में गिरावट आई हालांकि आईटी और टेक समूह की लगातार बढत ने इसे अधिक गिरने नहीं दिया।
गुरूवार के कारोबार में बैंिंकग, ऑटो, वैâपिटल गुड्स, हेल्थकेयर, तेल एवं गैस, पीएसयू, धातु, रियल्टी, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुंए और पावर समूह के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई जबकि लिवाली के बल पर एफएमसीजी, टेक, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी, तेज खपत उपभोक्ता वस्तुएं और आईटी समूह के शेयरों में तेजी रही।