लगातार चौथे सत्र में टूटा बाजार


– सेंसेक्स ११७ अंक टूटकर २८,८८३ पर बंद
– निफ्टी ३३ अंक लुढककर ८,७२३ पर बंद
ेुंमुंबई। मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच कोषों और खुदरा निवेशकों द्वारा की गई मुनाफावसूली के चलते घरेलू शेयर बाजार लगातार चाथे सत्र में गिरावट के साथ बंद हुआ। पिछले ४ दिनों में सेंसेक्स १००० अंक से ज्यादा लुढ़क जाने से लगभग दो सप्ताह बाद सेंसेक्स २९,००० अंक से नीचे आया है। बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर बैंिंकग और ऑटो सेक्टर में हुई भारी बिकवाली से सेंसेक्स ११७ अंक गिरकर २८,८८३ पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी ३३ अंक लुढककर ८,७२३ के स्तर पर बंद हुआ। बुधवार के कारोबार में बीएसई के मिडवैâप और स्मॉलवैâप सूचकांकों में हालांकि मिला-जुला रुख दर्ज किया गया। मिडवैâप २७ अंकों की गिरावट के साथ १०,७४१ पर बंद हुआ जबकि ६ अंकों की तेजी के साथ ११,४३२ पर बंद हुआ।
बुधवार को घरेलू बाजार ने तेजी के साथ शुरूआत की थी। सेंसेक्स सुबह १३० अंकों की तेजी के साथ २९,१३० पर खुला। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने २९,१३४ के ऊपरी स्तर को छुआ लेकिन आखिरी घंटे में आई बिकवाली से सेंसेक्स २९००० के नीचे उतरकर और २८,८२५ के निचले स्तर को देखा । इसी तरह निफ्टी ३३ अंकों की तेजी के साथ ८,७८९ पर खुला। निफ्टी ने दिन भर के कारोबार में ८,७९३ के ऊपरी और ८,७०४ के निचले स्तर को छुआ।
बुधवार के कारोबार में बीएसई में कारोबार का रुझान नकारात्मक रहा। कुल १,३३१ शेयरों में तेजी और १,५७२ में गिरावट दर्ज की गई, जबकि ११० शेयरों के भाव में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स के ३० में से १४ शेयरों में तेजी दर्ज की गई। िंहडाल्को, टाटा पावर, एसएसएलटी, कोल इंडिया और ओएनजीसी के शेयरों में जहां सर्वाधिक तेजी दर्ज की गई वहीं एाqक्सस बैंक, भेल, एसबीआईएन, एलटी और टाटा मोटर्स के शयरों में गिरावट रही। (१.६९ फीसदी)। बुधवार के कारोबार में बीएसई के १२ में से चार सेक्टरों धातु, रियल्टी, स्वास्थ्य सेवाएं और तेल एवं गैस के शेयरों में तेजी रही। जबकि पूंजीगत वस्तुएं, बैंिंकग, बिजली, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं और वाहन सेक्टरों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।
प्रदीप/ईएमएस/०४फरवरी/२०१५/

(नई दिल्ली) वैलेंटाइन डे पर स्पाइसजेट की विशेष छूट की पेशकश (०४वीवाय१४एचओ)
नई दिल्ली (ईएमएस)। निजी क्षेत्र की किफायती विमानन वंâपनी स्पाइस जेट ने वैलेंटाइन डे पर हवाई किराए में विशेष छूट देने की पेशकश की है। इसका किराया १५९९ रुपए है। वंâपनी द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है क यह छूट घरेलू उड़ानों पर ४ फरवरी से ६ फरवरी के बीच की गई बुिंकग पर मिलेगी। इसके तहत यात्री १४ फरवरी से १५ अप्रैल के बीच सीधी और आगे की यात्राओं पर लागू होगी। वंâपनी ने बताया कि यह सुविधा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी तथा टिकट की बुिंकग आनलाइन और एजेंट के द्वारा की जा सकेगी। यह टिकट नान रिपंâडेबल और अहस्तरणीय होगा। यह सेवा पूरे देश में सभी मार्गों पर उपलब्ध होगी।