मजबूती के साथ खुले बाजार


– सेंसेक्स १६० अंक चढ़ा, निफ्टी ८२५० के स्तर पर
मुंबई । अच्छे वैश्विक संकेतों के बीच गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान भारतीय बाजारों ने शानदार बढ़त के साथ शुरुआत की है। सेंसेक्स १६० अंकों की बढ़त के साथ जबकि निफ्टी करीब ५२ अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार में बैंिंकग शेयरों में अच्छी खरीदारी देखनो को मिल रही है। बाजार को आज मिडवैâप शेयरों से भी अच्छा सपोर्ट मिल रहा है। बाजार मे चौतरफा खरीदारी का माहौल है। शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलवैâप शेयरों में भी अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स ०.८ फीसदी और स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.७ फीसदी का बढ़त के साथ कारोबार कर रहा।
बैंिंकग शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है जिसके चलते बैंक निफ्टी ०.७ फीसदी की बढ़त के साथ १८००० के स्त के ऊपर नजर आ रहा है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में ०.८ फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में ०.७ फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार होता दिख रहा है। जबकि बीएसी के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में करीब १ फीसदी की मजबूती नजर आ रही है। चौतरफा खरीदारी के इस माहौल में निफ्टी के ऑटो, मेटल, आईटी और फार्मा इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स १.३ फीसदी, मेटल इंडेक्स १.१ फीसदी, आईटी इंडेक्स ०.६ फीसदी और फार्मा इंडेक्स ०.५ फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे है जबकि रियल्टी इंडेक्स में ०.९ फीसदी की मजबूती नजर आ रही है।
बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स १६० अंक की बढ़त के साथ २६८०० के स्तर के आसपास कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ५२ अंक की बढ़त के साथ ८२४० के स्तर के ऊपर कारोबार कर रहा है। दिग्गज शेयरों में टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, विप्रो, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स डी, बॉश और यस बैंक १.२-३.३ फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एमएंडएम, एचडीएफसी और आइडिया जैसे दिग्गज शेयरों में १.५-०.०९ फीसदी की कमजोरी आई है। स्मॉलवैâप शेयरों में न्युाqक्लयस सॉफ्टवेयर, राय साहब मिल्स, आरपीजी लाइफ, आरएस सॉफ्टवेयर और ड्रेिंजग कॉर्प ९.६-६.१ फीसदी तक उछले हैं। मिडवैâप शेयरों में जेएसडब्ल्यू स्टील, डिवीज लैब, ओरिएंटल बैंक, एचपीसीएल और एनएलसी इंडिया में २.३-१.७ फीसदी तक बढ़त देखी गई है।