मजबूती के साथ खुले बाजार


– सेंसेक्स १२५ अंक उछला, निफ्टी ७७५० के स्तर पर
मुंबई । सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजारों ने अच्छी बढ़त के साथ शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी में करीब ०.५ फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। तेजी के इस माहौल में सेंसेक्स १०० अंकों से ज्यादा उछला है, तो निफ्टी ७७५० तक पहुंचने में कामयाब हुआ है। मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स करीब ०.५ फीसदी बढ़कर १०७०० के करीब नजर आ रहा है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.५ फीसदी की मजबूती के साथ १०७०० के करीब पहुंच गया है। बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स १२५ अंक की तेजी के साथ २५३९४ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ३८ अंक की मजबूती के साथ ७७५१ के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
ऑटो, बैंिंकग, आईटी, मेटल, फार्मा, पावर और वैâपिटल गुड्स शेयरों में अच्छी खरीदारी आई है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में ०.७५ फीसदी, आईटी इंडेक्स में ०.८ फीसदी, मेटल इंडेक्स में ०.६ फीसदी और फार्मा इंडेक्स में ०.५ फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के पावर इंडेक्स में ०.९ फीसदी और वैâपिटल गुड्स इंडेक्स में ०.५ फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। बैंक निफ्टी ०.५ फीसदी बढ़कर १६२६० के स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि एफएमसीजी शेयरों में बिकवाली आई है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स १ फीसदी गिर गया है।
बाजार में कारोबार के इस दौरान टाटा पावर, अदानी पोट्र्स, टाटा मोटर्स, इंफोसिस, टाटा स्टील और बजाज ऑटो जैसे दिग्गज शेयरों में २.२-१.५ फीसदी की मजबूती आई है। हालांकि दिग्गज शेयरों में आईटीसी, भारती एयरटेल, ल्यूपिन, एसीसी और बीपीसीएल सबसे ज्यादा १.९-०.२ फीसदी तक टूटे हैं। मिडवैâप शेयरों में मॉयल, िंलडे इंडिया, रिलैक्सो पूâटवियर, केयर और यूनाइटेड बैंक ७.५-३.५ फीसदी तक उछले हैं। स्मॉलवैâप शेयरों में जियोमेट्रिक, सिक्वेंट साइंटिफिक, हाई ग्राउंड, इंडिया टूरिज्म और लिकॉस इंटरनेट में १४.५-६.५ फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।