मजबूती के साथ खुले बाजार


– सेंसेक्स २४,८६८ और निफ्टी ७,५६० के स्तर पर
मुंबई । अमेरिकी बाजारों में जोरदार उछाल के बावजूद शुक्रवार के कारोबारी सत्र की शुरुआत में घरेलू बाजारों में सुस्ती का माहौल देखने को मिला। दरअसल एशियाई बाजारों में नरमी से घरेलू बाजारों में सपाट कारोबार देखने को मिला। एशिया के ज्यादातर शेयर बाजारों में गिरावट हावी हुई है। हैंग सेंग, कोस्पी और शंघाई कम्पोजिट में ०.५-१.५ फीसदी की गिरावट आई है जबकि निक्केई, स्ट्रेट्स टाइम्स और ताइवान इंडेक्स में नरमी है। हालांकि शुरुआत में सुस्ती दिखाने के बाद घरेलू बाजारों ने रफ्तार जरूर पकड़ ली। बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ९५ अंक की मजबूती के साथ २४,८६८ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी २३ अंक बढ़कर ७,५६० के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का मिडवैâप १०० इंडेक्स ०.६ फीसदी बढ़कर १२,९२० के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.७५ फीसदी की तेजी के साथ ११,२१५ के स्तर पर पहुंच गया है। एफएमसीजी और बैंिंकग शेयरों में थोड़ी बिकवाली से बाजार में सुस्ती देखने को मिल रही है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में ०.३ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बैंक निफ्टी ०.१ फीसदी गिरकर १५,६०० के नीचे नजर आ रहा है। हालांकि आईटी, मेटल और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है। बीएसई के आईटी इंडेक्स में १.१ फीसदी, मेटल इंडेक्स में ०.६ फीसदी और पावर इंडेक्स में ०.६ फीसदी की मजबूती दिख रही है।
बाजार में कारोबार के इस दौरान इंफोसिस, आइडिया, मारुति सुजुकी, यस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एाqक्सस बैंक और एसबीआई जैसे दिग्गज शेयर सबसे ज्यादा २.४-१.१ फीसदी तक मजबूत हुए हैं। हालांकि गेल, एचसीएल टेक, आईटीसी, एचयूएल, ओएनजीसी और विप्रो जैसे दिग्गज शेयरों में १.४-०.४ फीसदी की गिरावट आई है। मिडवैâप शेयरों में एबीजी शिपयार्ड, पिपावाव डिपेंâस, माइंडट्री, श्रीराम सिटी और इरोस इंटरनेशनल सबसे ज्यादा ४.४-३ फीसदी तक उछले हैं। स्मॉलवैâप शेयरों में एस्सार शििंपग, विविमेड लैब्स, केएनआर वंâस्ट्रक्शंस, प्रकाश इंडस्ट्रीज और सुप्रीम इंप्रâा सबसे ज्यादा ८.३-५.२ फीसदी तक बढ़त दर्ज की गई है।