बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार


– सेंसेक्स १४० अंक चढ़कर २८,२६२ पर बंद
– निफ्टी ३७ अंक उछलकर ८,५५१ पर बंद
मुंबई। सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में जारी रहा। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को आईटीr और वित्तीय वंâपनियों में हुई खरीदारी के चलते सेंसेक्स १४० अंकों की तेजी के साथ २८,२६२ पर हुआ जबकि निफ्टी ३७ अंकों की तेजी के साथ ८,५५१ पर बंद हुआ। बीएसई के मिडवैâप और स्मॉलवैâप सूचकांकों में भी तेजी रही। मिडवैâप ४८ अंकों की तेजी के साथ १०,६८१ पर और स्मॉलवैâप ९० अंकों की तेजी के साथ ११,४०० पर बंद हुआ।
सोमवार को सेंसेक्स १२८ अंकों की तेजी के साथ २८,२५० पर खुला। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने २८,३३४ के ऊपरी और २८,१९७ के निचले स्तर को छुआ। वहीं निफ्टी ३६ अंकों की तेजी के साथ पर ८,५५० खुला। दिन भर के कारोबार में निफ्टी ने ८,५७१ के ऊपरी और ८,५३१.५० के निचले स्तर को छुआ।
सोमवार के कारोबार में बीएसई के १२ में से १० सेक्टरों में तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स के गेल, भेल, एाqक्सस बैंक, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, सिप्ला, एलएंडटी, सनफार्मा, िंहडाल्को, डॉ रेड्डीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, टाटा स्टील, ओएनजीसी व एचडीएफसी बैंक के शेयरों में मुनाफा दर्ज किया गया। वहीं दूसरी ओर निफ्टी का विप्रो को सबसे ज्यादा ५.३० फीसदी का फायदा हुआ इसके अलावा गेल, बीएचईएल, अंबुजा सीमेंट और ऐाqक्सस बैंक के शेयर में ३ से ४ फीसदी की तेजी रही। िंहदुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में ५ फीसदी की गिरावट देखी गई। इसके अलावा बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट और एचडीएफसी के शेयरों में १ से २ फीसदी की गिरावट रही।
– तेजी पर बंद हुए एशियाई बाजार
सोमवार को एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई १ फीसदी की तेजी के साथ १७,०१४ के स्तर पर जबकि हेंगसेंग १.५ फीसदी की गिरावट के साथ २३,७३८ के स्तर पर बंद हुआ। ताइवान वेटेड में मामूली तेजी रही जबकि शांघाई वंâपोजिट ८ फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ।