बैक्सी ने बगैर इंटरनेट के चलने वाला मोबाइल ऐप लांच किया


नई दिल्ली। ऑन-डिमांड टैक्सी वंâपनी बैक्सी ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा क्रााqन्तकारी ऐप लॉंच किया है जो स्मार्ट फोन में बिना डाटा के काम करता है। ऑन-डिमांड टैक्सी इंडस्ट्री में यह अपनी तरह का पहला प्रयोग है। वंâपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए ऐप को डाउन लोड करने की प्रक्रिया को भी आसान बना दिया है। वंâपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि वो सभी ग्राहक जिनके पास एंड्रायड फोन है, लेकिन डेटा कनेक्शन नहीं है, अब इस नए बैक्सी ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। जब इंटरनेट काम न कर रहा हो तब भी यह ऐप काम करेगा।
बाइक टैक्सी ही नहीं बाqल्क किसी भी तरह की टैक्सी बुक करने के क्षेत्र में यह अपनी तरह का दुनिया में पहला ऐप होगा जो डेटा पैक या इंटरनेट कनेक्शन के बिना काम करेगा। भारत में जहां करीब ५० करोड़ स्मार्ट फोन उपभोक्ता हैं, केवल १८ करोड़ के पास ही डेटा प्लान या इंटरनेट कनेक्शन है। इस तरह बाकी के लगभग ३२ करोड़ लोग भी इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं।
बैक्सी के सह संस्थापक और सीटीओ मनु राणा का कहना है, हम चाहते थे कि बैक्सी उन ग्राहकों तक भी पहुंचे जिनके पास स्मार्ट फोन तो हैं पर डेटा प्लान नहीं है। हम यह सुनिाqश्चत करना चाहते थे कि इंटरनेट कनेक्शन या डेटा प्लान का न होना ग्राहकों को बैक्सी सुविधा से वंचित न रखे। यही कारण है कि हमने यह नया ऐप बनाया जिससे अधिक से अधिक ग्राहक बैक्सी सुविधा का लाभ उठा सवेंâ और उनके रोजमर्रा के सफर को और आसान बना सवेंâ।
बैक्सी भारत की पहली मोटरसाइकिल टैक्सी वंâपनी है। बैक्सी को एच.टी.मीडिया तथा पच्चीस अन्य निवेशकों से दस करोड़ का प्रारंभिक निवेश प्राप्त हुआ है। अभी बैक्सी की सेवाएं गुड़गांव तथा फरीदाबाद में उपलब्ध है।