बजट से पहले हल्की बढ़त पर बंद हुआ बाजार


– सेंसेक्स ३ अंक चढ़कर २९,००८ अंक पर बंद
– निफ्टी ५ अंक उछलकर ८,७६७ अंक पर बंद
मुंबई। रेल और आम बजट से पहले घरेलू बाजार में निवेशकों का सतर्वâ रूख दिखाई दिया। वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में रही शानदार बढ़त के बावजूद बजट से पहले घरेलू बाजार में हुई मुनाफावसूली और बिकवाली के चलते बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ। बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर फार्मा, बैंिंकग और वैâपिटल गुड्स शेयरों में हुई भारी मुनाफावसूली से दिन भर तेजी पर चला सेंसेक्स ३ अंक चढ़कर २९,००८ अंक पर बंद हुआ जबकि निफ्टी ५ अंक उछलकर ८,७६७ अंक पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार को देखें तो बुधवार की सुबह अंतरराष्ट्रीय संकेतों के चलते जोरदार तेजी के साथ शुरुआत करने वाला सेंसेक्स आखिरी सत्र में ऊपरी स्तरों से ३०२ अंक गिरकर २९,००८ पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी अपने ऊपरी स्तरों से ७३ अंक गिरकर ८,७६७ बंद हुआ है। मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी बिकवाली दर्ज की गई। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स ०.२५ फीसदी गिरकर बंद हुआ, जबकि स्मॉलवैâप इंडेक्स में करीब ०.५ फीसदी की कमजोरी दिखी है।
विदेशी पूंजी प्रवाह बढने तथा यूनान ऋण समझौते और अमेरिकी पेâडरल रिजर्व बैंक के संकेत से राहत के कारण वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख से घरेलू बाजार ने बुधवार को तेजी के साथ शुरूआत की। सेंसेक्स जहां १५१ अंक की बढ़त के साथ खुला वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज ८,८०० अंक के उपर खुला। हालांकि एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एल एंड टी, सन फार्मा और डा. रेड्डीज समेत सेंसेक्स में शामिल शेयरों में गिरावट से बाजार नीचे आया. लेकिन अंत में इंफोसिस, आईटीसी, एचडीएफसी, विप्रो और भारती एयरेटल जैसे प्रमुख शेयरों में मजबूती से सेंसेक्स थोडी बढत के साथ बंद हुआ।
बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि गुरुवार को फरवरी वायदा एक्सपायरी और रेल बजट के चलते बाजार में भारी उतार-चढ़ाव की आशंका को देखते हुए निवेशकों ने सतर्वâता बरती जिसके चलते घरेलू बाजार में सपाट स्तर पर कारोबार हुआ।