गिरावट के साथ खुले बाजार


– सेंसेक्स २७७०० और निफ्टी ८५०० के स्तर पर
मुंबई। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू बाजारों ने गिरावट के साथ शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। कारोबार के इस दौरान निफ्टी ८५३० के आसपास है, तो सेंसेक्स ५० अंकों तक टूटा है। शुरुआती गिरावट के बाद सेंसेक्स और निफ्टी की चाल सपाट हो गई है। दिग्गज शेयरों में भले ही दबाव नजर आ रहा है, लेकिन मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स करीब ०.५ फीसदी तक बढ़कर १२३३० के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स भी करीब ०.५ फीसदी की मजबूती के साथ १२१६० के स्तर पर पहुंच गया है।
बैंक निफ्टी ०.३ फीसदी गिरकर १८६४० के नीचे फिसल गया है। इसके अलावा मेटल और आईटी शेयरों में भी बिकवाली आई है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में ०.५ फीसदी और आईटी इंडेक्स में ०.२ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि मीडिया, ऑटो, वंâज्यूमर डयुरेबल्स, वैâपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में अच्छी खरीदारी दिख रही है।
बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स २५ अंक की मामूली गिरावट के साथ २७७७८ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ५ अंक की मामूली कमजोरी के साथ ८५३६ के स्तर पर सपाट होकर कारोबार कर रहा है। बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में एाqक्सस बैंक, डॉ रेड्डीज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सिप्ला, कोटक मिंहद्रा बैंक, भारती एयरटेल और आईसीआईसीआई बैंक १.५-०.६ फीसदी तक लुढ़के हैं। हालांकि इंडसइंड बैंक, भारती इंप्रâाटेल, बजाज ऑटो, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, एसबीआई, एशियन पेंट्स और सन फार्मा जैसे दिग्गज शेयरों में १.२-०.६ फीसदी की मजबूती आई है। मिडवैâप शेयरों में एमआरपीएल, एम्पैâसिस, ओरिएंटल बैंक, एचपीसीएल और श्रीराम सिटी सबसे ज्यादा ३.७-२ फीसदी तक उछले हैं। स्मॉलवैâप शेयरों में आईएलएंडएफएस इंजीनियिंरग, मेटालिस्ट र्फोिजन, डब्ल्यूपीआईएल, ओसीएल इंडिया और विविमेड लैब्स सबसे ज्यादा १०.१-५.६ फीसदी तक मजबूत हुए हैं।