गिरावट के साथ खुले बाजार


– सेंसेक्स २४,६०० और निफ्टी ७५०० पर
मुंबई। एशियाई बाजारों में आई गिरावट ने घरेलू बाजारों को तोड़ने का काम किया है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी में १ फीसदी से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं एशियाई बाजारों में ०.७५-२.७ फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। कमजोरी के इस माहौल में निफ्टी ७५०० के करीब आ गया है तो सेंसेक्स २४७०० के नीचे फिसल गया है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने २४५९८ का निचल स्तर बनाया तो निफ्टी ७४९६ तक फिसल गया था। मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी बिकवाली देखने को मिल रही है। बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स २९० अंक की गिरावट के साथ २४,६४४ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी ९१.५ अंक गिरकर ७,५१० के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी का मिडवैâप १०० इंडेक्स १.४ फीसदी गिरकर १३,११० के नीचे आ गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स १ फीसदी गिरकर ११,५३५ के स्तर पर आ गया है।
मेटल, पीएसयू बैंक, रियल्टी, इंप्रâा, ऑटो, बैंिंकग, वैâपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में जोरदार बिकवाली दिख रही है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में २.२ फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स में २.२ फीसदी, रियल्टी इंडेक्स में १.८ फीसदी, इंप्रâा इंडेक्स में १.८ फीसदी और ऑटो इंडेक्स में १.४ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बैंक निफ्टी १.४ फीसदी की कमजोरी के साथ १५,९२० के स्तर पर आ गया है। बीएसई के वैâपिटल गुड्स इंडेक्स में १.९ फीसदी, ऑयल एंड गैस इंडेक्स में १.२ फीसदी और पावर इंडेक्स में १.५ फीसदी की गिरावट आई है।
बाजार में कारोबार के इस दौरान बैंक ऑफ बड़ौदा, वेदांता, टाटा स्टील, पीएनबी, एसबीआई, अदानी पोट्र्स, िंहडाल्को और कोल इंडिया जैसे दिग्गज शेयरों में ३.१-२.३ फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई के ३० में से २९ शेयर लाल निशान में है, जबकि निफ्टी के ५० में से ५० शेयर लुढ़क गए हैं। मिडवैâप शेयरों में िंसटेक्स इंडस्ट्रीज, एचडीआईएल, वेस्टलाइफ डेवलपमेंट, जुबिलैंट पूâड और इंडिया सीमेंट सबसे ज्यादा ६.३-३.५ फीसदी तक टूटे हैं। स्मॉलवैâप शेयरों में स्वेलेक्ट एनर्जी, ओरिएंट रिप्रैâक्टरीज, किर्लोस्कर न्यूमैटिक, मैराथन रियल्टी और ईएसएस डीईई सबसे ज्यादा ६.२५-४.९ फीसदी तक गिरावट देखी गई है।