कौन बनेगा रिजर्व बैंक का अगला गवर्नर ! राजन की विदाई तय


मुंबई। वेंâद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के बीच की बढ़ती जबानी जंग के बाद राजनीतिक और आर्थिक गलियारों में चर्चा गर्म है कि सितंबर में सरकार रघुराम राजन की विदाई तय कर देगी। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री से बढ़ते विवादास्पदा बयान के बाद उन्हें एक्सटेंशन मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि कौन बनेगा अगला गवर्नर !
गौरतलब है कि दिल्ली दरबार में रघुराम राजन के दोबारा आरबीआई गवर्नर नहीं बनने की चर्चा है। रघुराम राजन ने वित्त और वाणिज्य मंत्री के बयानों से कई बार असहमति जताई, ऐसे में सरकार और रिजर्व बैंक के बीच मतभेद उजागर हुए। एंबिट वैâपिटल के मुताबिक भी रघुराम राजन का दोबारा आरबीआई गवर्नर बनना मुाqश्कल लग रहा है।
राजनीतिक गलियारों में आरबीआई गवर्नर के लिए इकोनॉमिक अपेâयर्स सेव्रेâटरी शक्तिकांता दास का नाम चर्चा में है, जबकि एंबिट की रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई चेयरमैन अरुधंति भट्टाचार्य को अगला आरबीआई गवर्नर बनाया जा सकता है। आरबीआई गवर्नर के लिए सेबी चेयरमैन यू के सिन्हा का नाम भी उछला है। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर र्ऊिजत पटेल भी आरबीआई गवर्नर बनने की रेस में शामिल बताये जा रहे हैं।
कई आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार की पॉलिसी में रघुराम राजन के जाने की तैयारी के संकेत अप्रत्यक्ष तौर पर दिखने से लगे हैं।