कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी फिसले


मुंबई, (ईएमएस)। एशियाई बाजारों में गिरावट से घरेलू बाजारों में दबाव बना हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अमेरिकी बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली है। बुधवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजार ०.६-१.६ फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। अभी एशियाई बाजारों में कमजोरी बनी हुई है। एशियाई बाजारों में ०.८ फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।
कारोबार शुरू होने पर सेंसेक्स और निफ्टी में ०.२५ फीसदी की कमजोरी देखने को मिली हुई है। कमजोरी के इस निफ्टी ७६०० के नीचे है, सेंसेक्स ५० अंकों से ज्यादा गिरा है। मिडवैâप और स्मॉलवैâप शेयरों में भी सुस्ती है। बीएसई का मिडवैâप इंडेक्स सपाट होकर १०५८० के आसपास नजर आ रहा है। वहीं बीएसई का स्मॉलवैâप इंडेक्स ०.१५ फीसदी की मामूली बढ़त के साथ १०६६० के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
ऑटो, एफएमसीजी, पीएसयू बैंक और वैâपिटल गुड्स शेयरों में बिकवाली है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में ०.३ फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में ०.३ फीसदी की गिरावट है। बैंक निफ्टी ०.१ फीसदी गिरकर १५६२० के नीचे आकर कारोबार कर रहा है। निफ्टी का बैंक इंडेक्स ०.२५ फीसदी टूटा है। बीएसई के वैâपिटल गुड्स इंडेक्स में मामूली कमजोरी आई है। हालांकि ऑयल एंड गैस, पावर मेटल, फार्मा और आईटी शेयरों में खरीदारी बीएसई का ३० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ६० अंक गिरावट के साथ २४८४१ के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का ५० शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी १२ अंक की कमजोरी के साथ ७६०२.५ के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
मारुति सुजुकी, एचडीएफसी, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी जैसे दिग्गज शेयरों में गिरावट बनी हुई है। टाटा पावर, बीपीसीएल, ओएनजीसी, ल्यूपिन, एाqक्सस बैंक, बीएचईएल और अदानी पोट्र्स जैसे दिग्गज शेयरों में लिवाली से मजबूती आई है।