कन्नौज : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत संवारे जाएंगे इत्र नगरी के 24 गांव

योजना में अनुसूचित जाति बाहुल्य अति पिछड़े 24 गांव हुए चयनित

कन्नौज : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत संवारे जाएंगे इत्र नगरी के 24 गांव

कन्नौज, 02 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ के अंतर्गत इत्र नगरी कन्नौज के 24 गांवों को आधुनिक तरीके से विकसित करने के लिए चयनित किए गए हैं। योजना में विशेष रूप से उन गांवों को चुना गया है जिनमें अनुसूचित जाति व जनजाति समाज के लोगों की संख्या अधिक है। इन गांव को अन्य विकसित गांवों के समकक्ष करके मुख्य धारा में लाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

इस योजना के तहत कन्नौज जिले में सभी तहसीलों में कुल 24 गांव चयनित किए गए हैं। इन गांवों को सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। हर एक सुविधा प्रदान की जाएगी। समाज कल्याण विभाग इन गांवों का विकास करेगा। इसके लिए सरकार से 20 लाख रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है।

सभी मूलभूत बुनियादी सुविधा युक्त बनेंगे आधुनिक गांव

जिले के इन गांवों को मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, सड़कें आदि देकर आधुनिक आदर्श गांव की तरह विकसित किया जाएगा। इन गांवों में मुख्यत: आरओ प्लांट लगाने की भी योजना है। इससे गांव वालों को पीने के लिए शुद्ध पानी मिल सके। गांव में सड़कों पर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। वहीं प्रत्येक गांव में एक जन सेवा केंद्र भी खोला जाएगा। इसमें इंटरनेट कैफे सुविधा होगी।

क्या कहना है समाज कल्याण अधिकारी का

समाज कल्याण अधिकारी सुनील सिंह ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ से बताया कि जिले में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र के 24 गांव को चयनित किया गया है। इस योजना में बुनियादी सुविधाओं से गांव को आदर्श और समृद्ध बनाया जाएगा। हर विभाग अपने-अपने हिसाब से इन गांवों का विकास करेगा। जैसे बिजली की समस्या होने पर बिजली विभाग, पानी की समस्या होने पर जल निगम और जो अन्य समस्याएं होंगी, उन पर समाज कल्याण विभाग प्राथमिकता के आधार पर निदान कराएगा। समाज कल्याण विभाग को इस गांव में दो आरओ प्लांट और स्ट्रीट लाइट सुविधाएं देने के लिए कहा गया है। इनके लिए सरकार की तरफ से 20 लाख का बजट भी आवंटित हो गया है। 16 गांव में टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है। जिसमें यूपी सिडको को पूरा काम दे दिया गया है। बाकी आठ गांवों में जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उन पर काम चालू हो जाएगा।

इत्र नगरी की इन 24 गांवों का किया जा रहा विकसित

हरेईपुर (उमर्दा), सहिल्यापुर (कन्नौज), परसपुर (जलालाबाद), पसिरापुर भाट (जलालाबाद), मढ़ी(सौरिख), सिकंदरपुर निगोहा (छिबरामऊ), ककरघटा (उमर्दा), भाऊखुर्द (कन्नौज), ददौरा खुर्द (कन्नौज), दरियापुर पट्टी (कन्नौज), फरहरपुर (गुगरापुर), ककलापुर (जलालाबाद), लालपुर(तालग्राम), गिरधरपुर (छिबरामऊ), साधिरपुर (छिबरामऊ), यासीनपुर (कन्नौज), तहसिनपुर (ठठिया), ठठिया (ठठिया), करनपुर जौली (जलालाबाद), आलमपुर गहलौत (तालग्राम), बीबीपुर (सौरिख), बहादुरपुर निगोह (छिबरामऊ), चिकनपुर (हसेरन)।

Tags: