गुजरात :  विकास का विचार’ महत्वपूर्ण है और उसे साकार करना उससे भी अधिक महत्वपूर्ण : केंद्रीय मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में वर्चुअल तरीके से माणसा नपा क्षेत्र में 56 करोड़ रु. के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

गुजरात :  विकास का विचार’ महत्वपूर्ण है और उसे साकार करना उससे भी अधिक महत्वपूर्ण : केंद्रीय मंत्री अमित शाह

सरकार ने गुजरात को देश का नंबर एक विकसित राज्य बनाने के निश्चय के साथ विकास को दी सर्वाधिक अहमियत

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार ने गुजरात को देश में विकास के पैमाने में अव्वल राज्य के रूप में स्थापित करने के निश्चय के साथ विकास को सर्वाधिक अहमियत दी है।

शुक्रवार को गांधीनगर जिले के माणसा नगर में 56 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि ‘विकास का विचार’ महत्वपूर्ण है और उसे साकार करना उससे भी अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने विश्वास जताया कि माणसा में मालण-चंद्रासण और मलाव तालाब के आपस में जुड़ने से माणसा क्षेत्र में भूगर्भ जल का स्तर ऊंचा उठेगा और जल क्रांति सृजित होगी।

माणसा क्षेत्र में नई रेलवे लाइन बिछाने से लेकर 32 तालाबों के निर्माण

    केंद्रीय गृह मंत्री  शाह ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने माणसा क्षेत्र में अब तक कुल 1182 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को साकार किया है। उन्होंने माणसा के विकास कार्यों की अविरत शृंखला के लिए माणसा के नागरिक के तौर पर राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने  कहा कि माणसा क्षेत्र में नई रेलवे लाइन बिछाने से लेकर 32 तालाबों के निर्माण, लगभग 12 तालाबों को आंतरिक रूप से जोड़ने के काम, चंद्रासण तालाब के सौंदर्यीकरण, शहीद स्मारक के निर्माण, अंबोड स्थित काली माता मंदिर के जीर्णाद्धार, माणसा-गांधीनगर, महुड़ी-पुंद्वा तथा कलोल-माणसा फोरलेन हाईवे के निर्माण के जरिए माणसा क्षेत्र के विकास कार्यों से लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आया है। केंद्रीय गृह मंत्री ने इसे माणसा के लिए एक ऐतिहासिक घटना बताते हुए भविष्य में माणसा के सार्वजनिक हॉस्पिटल को अत्याधुनिक बनाने के आयोजन के संबंध में भी जानकारी दी।

निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की भावनाओं और मांगों को हमेशा प्राथमिकता देते हैं

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सांसदों और विधायकों से जागरूक जनप्रतिनिधि बनने के लिए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए आह्वान का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह एक ऐसे ही आदर्श नेता एवं जागरूक जनप्रतिनिधि हैं। वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की भावनाओं और मांगों को हमेशा प्राथमिकता देते हैं, नागरिकों के कल्याण को वरीयता देते हैं। इसके कारण आज गांधीनगर और अहमदाबाद के उनके संसदीय क्षेत्र को विकास का अविरत लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि  अमितभाई अपनी पैतृक भूमि माणसा नगर के विकास के लिए सदैव कटिबद्ध रहे हैं। वे जब अपने पैतृक नगर में आते हैं, तब नागरिकों को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात देते हैं। मुख्यमंत्री ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि आज माणसा को एक ही दिन में 56 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की भेंट मिल रही है।

गुजरात में आज तक पैसे के अभाव में विकास का एक भी काम रुका नहीं है

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात में आज तक पैसे के अभाव में विकास का एक भी काम रुका नहीं है। आज माणसा में 17 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से 13 तालाबों के इंटरलिंकिंग (आपस में जोड़ने) और रिचार्ज बोरवेल प्रोजेक्ट तथा 26 करोड़ रुपए के खर्च से भूमिगत सीवरेज परियोजना का शिलान्यास किया गया है। 8 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से निर्मित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण किया गया है। इस प्लांट से माणसा नगर की गंदे पानी के निपटान की समस्या खत्म हो जाएगी। श्री पटेल ने कहा कि आजादी के अमृत काल में अमृत सरोवर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किए गए आह्वान को गुजरात ने स्वीकार किया है। सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत आज माणसा के ऐतिहासिक चंद्रासर तालाब का 4.75 करोड़ रुपए से अधिक के खर्च से सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो रहा है। इस कार्य के पूरा होते ही यह तालाब एक पर्यटक स्थल बन जाएगा। साथ ही इस तालाब में नर्मदा का पानी भी भरने के कारण भूगर्भ जल का स्तर ऊंचा उठेगा।