स्मार्टफोन के बाजार में आईफोन का दबदबा, भारत में चाइनीज फोन ‌शाओमि कमजोर पड़ रहा

स्मार्टफोन के बाजार में आईफोन का दबदबा, भारत में चाइनीज फोन ‌शाओमि कमजोर पड़ रहा

दुनिया भर के बाजारों में फोन का एक चौथाई हिस्सा आईफोन के पास

भारत स्मार्टफोन का एक बहुत बड़ा बाजार हैं। यहाँ किसी भी ददेश से अधिक स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं। ऐसे में सभी बड़ी कंपनियां भारत में अपना निवेश करना चाहती हैं। वहीं ऐपल दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है जो हर साल दुनियाभर में हजारों करोड़ के आईफोन बेचती है। धीरे धीरे भारत में भी आईफोन का बाजार बढ़ता जा रहा हैं। वर्तमान में दुनिया भर के बाजारों में फोन का एक चौथाई हिस्सा आईफोन के पास है। हालांकि मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट 2022 में 151.6 मिलियन यूनिट तक गिर गया है। ये आंकड़े 2021 से 6 प्रतिशत कम है। पिछले साल के शिपमेंट में चौथी तिमाही में तेज गिरावट देखी गई, जहां आयात 27 प्रतिशत घटकर 32.4 मिलियन यूनिट रह गया।

इस चाइनीज कंपनी की स्थिति बिगड़ी

आपको बता दें कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi 2022 के तीसरे तिमाही तक भारतीय बाजारों में शीर्ष ब्रांड रही है लेकिन 2022 की चौथी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में 5.5 मिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ यह पहले स्थान से तीसरे स्थान पर आ गया। वहीं रीयलमे एक और चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है जिसने इस तिमाही में 2.7 मिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ गिरावट का सामना किया।

सैमसंग की स्थिति बेहतर

अन्य कंपनियों की बात करें तो दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग, जिसने 2017 की तीसरी तिमाही में Xiaomi के सामने अपना शीर्ष स्थान खो दिया, 2022 की चौथी तिमाही में एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। इस फोन ने इस तिमाही में 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए 6.7 मिलियन यूनिट शिपिंग की। नंबर दो और तीन पदों पर चीनी ब्रांड वीवो (64 लाख) और ओप्पो (54 लाख यूनिट) का कब्जा है।

स्मार्टफोन शिपमेंट में कमी

वैश्विक मोर्चे पर, 2022 की चौथी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट 17 प्रतिशत गिर गया, और पूरे 2022 के लिए शिपमेंट 11 प्रतिशत गिरकर 1.2 बिलियन से कम हो गया। चीन के झेंग्झौ में गिरती मांग और उत्पादन की समस्याओं के बावजूद, Apple ने चौथी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में सबसे ऊपर, 25 प्रतिशत की अपनी उच्चतम तिमाही बाजार हिस्सेदारी हासिल की। सैमसंग दिसंबर तिमाही में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आया था लेकिन पूरे साल के लिए शीर्ष विक्रेता बना रहा।