क्रिकेट : जानिये कपिल दे व ने क्यों कहा - “रोहित-कोहली विश्व कप नहीं जीता सकते!’

क्रिकेट : जानिये कपिल दे व ने क्यों कहा - “रोहित-कोहली विश्व कप नहीं जीता सकते!’

1983 में पहला वर्ल्डभ कप जीतने वाली टीम के कप्तान कपिल देव टीम इंडिया की तैयारियों से संतुष्ट नहीं

इस साल एकदिवसीय विश्व कप होना है और भारतीय टीम से बहुत उम्मीद लगाईं जा रही है। हाल ही में पहले एशिया कप और फिर टी20 विश्व कप में अपने स्तर के नीची क्रिकेट खेलकर दोनों ही टूर्नामेंट्स के फाइनल में भी न पहुँच पाने वाली टीम इंडिया ने इस विश्व कप को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। टीम इंडिया के प्रदर्शन से चिंतित बीसीसीआई ने तैयारियां शुरू करते हुए पहले तो वर्ल्ड् कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्ट लिस्टग किया। फिर ऐन मौके पर कोई खिलाड़ी मैदान से बाहर न हो इसके लिए यो-यो टेस्ट के साथ डेक्साे स्कैयन टेस्टड को टीम में चयन के लिए जरूरी कर दिया गया।

4154_virat-kohli-rohit-sharma
रोहिता शर्मा और विराट कोहली (फाइल तस्वीर)

 

तैयारियों से खुश नहीं कपिल पाजी

आपको बता दें कि भारत ने अपना आखिरी वर्ल्डह कप 2011 में एमएस धोनी की कप्ताेनी में जीता था। अगर किसी भी आईसीसी श्रृंखला की बात करें तो भारत ने आखरी बार 2018 में बांग्लादेश को हराते हुए एशिया कप जीता था। तब से भारत कोई भी आईसीसी खिताब अपने नाम नहीं कर पाया है। ऐसे में भले ही बीसीसीआई ने जीत की तैयारियों के लिए कमर कसना शूरू कर दिया है पर देश को1983 में पहला वर्ल्डस कप जीतने वाली टीम के कप्ताेन कपिल देव टीम इंडिया की तैयारियों से संतुष्ट  नहीं हैं। उन्हों ने कहा, अगर वर्ल्डस कप जीतना चाहते है तो कोच, सेलेक्ट र और टीम मैंनेजमेंट को कुछ कड़े फैसले लेने होंगे।

जानिए क्या कहा कपिल ने

आपको बता दें कि टीम के भविष्य को लेकर बात करते हुए कपिल पाजी ने कहा कि टीम को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत हितों को पीछे हटाकर सिर्फ टीम के बारे में सोचना होगा। आप विराट कोहली और रोहित शर्मा पर भरोसा करेंगे कि वो हमें वर्ल्ड कप जिताएंगे तो ऐसा कभी नहीं होगा। कपिल का मानना है कि कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिनके इर्द-गिर्द पूरी टीम घूमती है,लेकिन अब इसे तोड़ना होगा और कम से कम 5-6 खिलाड़ियों को तैयार करना होगा। आगे उन्होंने  कहा, कई लोग पूछते हैं कि क्या यह विराट और रोहित का आखिरी विश्व कप होगा? मेरा मानना है कि वे खेल सकते हैं, लेकिन उन्हें कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। फिटनेस अहम भूमिका निभाएगी। बहुत सारे युवा सामने आ रहे हैं, क्या वे उनके साथ प्रतिस्पर्धा कर पाएंगे?

रोहित-कोहली के लिए एक चुनौती ये विश्व कप

अगर इन दोनों खिलाड़ियों की बात करें तो पिछले कई सालों टीम इंडिया के मजबूत स्तंअभ रहे रोहित शर्मा इस साल 36 वर्ष को हो जाएंगे, जबकि विराट कोहली 35 साल के। साथ ही दोनों से फिटनेस कुछ कड़े सवाल पूछ सकती है। वहीं  कुछ अरसे से दोनों खिलाड़ियों का बल्लेव के साथ का प्रदर्शन बहुत संतुष्ट करने वाला नहीं रहा है। टीम इंडिया के कप्तासन रहे रोहित शर्मा ने 2 साल से अधिक समय से वनडे में शतक नहीं बनाया है। वहीं, विराट ने 36 महीने के इंतजार के बाद बांग्लाैदेश के खिलाड वनडे सीरीज में शतक लगाया था।

Tags: Kapil Dev