गुजरात : गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में "श्रीमद राजचंद्र मिशन धरमपुर ग्लोबल यूथ फेस्टिवल 2022" संपन्न

गुजरात : गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में

पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी द्वारा परिकल्पित ज्ञान, ध्यान, सेवा, खेल और संस्कृति के तीन दिवसीय उत्सव में 15 से अधिक देशों के युवा एकत्रित हुए

श्रीमद राजचंद्र मिशन धरमपुर के अंतर्राष्ट्रीय हेडक्वार्टर पर, आध्यात्मिक दूरदर्शी और वैश्विक मानवतावादी संत पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी के मार्गदर्शन में 24 से 27 दिसंबर तक आयोजित एक अनोखे 'SRMD ग्लोबल यूथ फेस्टिवल 2022' के साथ वर्ष का अंत मनाया गया। इस फेस्टिवल 2022' में यूएसए, केनेडा, यूनाइटेड किंगडम, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, केन्या, होंगकोंग, सिंगापुर आदि सहित 15 से अधिक देशों के युवाओं ने भाग लिया।

सुप्रसिद्ध G20 समिट 2022 के सहयोग से, इस वैश्विक युवा उत्सव में 50 से अधिक विशिष्ट कार्यक्रमों का संचालन किया गया, जिसमें गुजरात राज्य के माननीय गृह, युवा, खेल, उद्योग और परिवहन मंत्री हर्षभाई संघवी अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए उपस्थित रहे। विभिन्न युवा अभियानों के उत्साही पथप्रदर्शक, तथा स्वयं, कई सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों का नेतृत्व करने वाले, हर्षभाई संघवी इस वैश्विक उत्सव में युवाओं के लिए एक प्रेरणारूप बने। 'SRMD ग्लोबल यूथ फेस्टिवल 2022' में एक विशेष सामाजिक कल्याण हेतु हेकेथोन प्रतियोगिता 'हैक्स फॉर ह्यूमानिटी' का आयोजन किया गया, जिसके विजेताओं को हर्षभाई संघवी के साथ UNEP भारत के निदेशक, अतुल बगई द्वारा सम्मानित किया गया। वे फेस्टिवल में शुरू की गई विभिन्न ग्रामीण उत्थान परियोजनाओं से अत्यधिक प्रभावित हुए।

K28122022-09

हर्षभाई संघवी ने अपने शब्दों में कहा, ‘आज सोशियल मीडिया के युग में विभिन्न क्षेत्रों से, विभिन्न देशों से इतनी बड़ी संख्या में युवा इस ग्लोबल यूथ फेस्टिवल में श्रीमद राजचंद्र आश्रम में आए हैं। पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी उन्हें आध्यात्मिक रूप से जोड़ रहे हैं और एक नई दिशा दे रहे हैं, यह बहुत बड़ी बात है। मैंने इस फेस्टिवल के विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति देखी, मैं बहुत प्रभावित हुआ! मुझे दुनिया के कई देशों में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है, लेकिन 'Hacks for Humanity' में प्रस्तुत 40 से अधिक विचार एवं परियोजनाओं को देखकर मैं स्तंभित हूँ। युवाओं को महान विचारों से प्रेरित और समृद्ध करने और उनकी ऊर्जा को दिशा देने के लिए मैं पूज्य गुरुदेवश्री का आभारी हूँ।’

ग्लोबल यूथ फेस्टिवल के आयोजन के पीछे पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी का विजन था, “अपार ऊर्जा, उत्साह, उमंग और शक्ति आज के युवाओं की संपत्ति है। उनमें जुनून है लेकिन उन्हें दिशा की जरूरत है। उनके पास पंख हैं और अगर उन्हें आंखें दी जाएं तो वे आध्यात्मिक आकाश में ऊँचा और दूर तक उड़ सकते हैं।”

इस लक्ष को लेकर 'SRMD ग्लोबल यूथ फेस्टिवल 2022' का आयोजन किया गया जिसकी  इस साल की टैगलाइन 'मीट द रियल यू' थी जहाँ सामूहिक रूप से भविष्य के लिए तैयार कौशल, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य, व्यावसायिक विकास, समाज सेवा, ग्रामीण उत्थान, स्पोर्ट्स, संगीत और कला के साथ-साथ क्षमता निर्माण के लिए एक मंच प्रदान किया गया। 

K28122022-10

'SRMD ग्लोबल यूथ फेस्टिवल 2022' की यादगार विशेषताएं :

पूज्य गुरुदेवश्री राकेशजी द्वारा कीनोट सीरीज़ - DNA ऑफ सक्सेस

25 से अधिक सामाजिक और ग्रामीण उत्थान प्रोजेक्ट्स:

  • एक मेगा मल्टी-स्पेशियलिटी मेडिकल कैंप जिसमें युवाओं ने 15 चिकित्सा क्षेत्र, एनीमिया परीक्षण, कैंसर निदान आदि सहित स्वास्थ्य शिक्षा में भाग लिया और स्क्रीनिंग में सक्रिय रूप से मदद की।
  • दिव्यांगजनो के लिए स्पेशल थैरेपी और ओलंपिक्स, जिसमें युवाओं ने बच्चों के लिए वॉकर और व्हीलचेयर भी बनवाए।
  • पशुओं के लिए मेडिकल कैंप
  • मियावाकी औषधीय वानिकी: पूरे क्षेत्र में पहला स्वदेशी सूक्ष्म वन बनाने के लिए 50 से अधिक प्रजातियों के 6000 से अधिक पौधे लगाए गए।
  • दूर-दराज के गांवों में जागरूक किचन चलाना और सस्टेनेबल किचन गार्डन बनाना
  • गोबर की शक्ति का दोहन: गोबर का उपयोग खाना पकाने के ईंधन के रूप में उपयोग के लिए बर्तन और लट्ठे और प्राकृतिक खाद बनाने के लिए
  • सामुदायिक केंद्रों और स्कूलों की मरम्मत, पेंटिंग और नए उपकरण प्रदान करना
  • प्लॉगिंग और अपसाइक्लिंग
  • बायो फार्मेसी: पौधों की बीमारियों को रोकने और इलाज के लिए स्थानीय लोगों को शिक्षित करना

‘वेलनेस एन्ड विस्डम’

  • सोलफुल स्ट्रेच: हर सुबह बर्फी बूटकैंप और एनेरची, साउंड बाथ और योगालाते जैसी अनोखी वेलनेस तकनीकें
  • विस्डम मास्टरक्लासिस और ज्ञान आधारित सत्र
  • वर्कशॉप - किंत्सुगीकी आर्ट, रोर : धी करेज तू बी योरसेल्फ, ब्रेथ लेब
  • वैश्विक युवा ओलिम्पिक्स: 20 से अधिक इनडोर और आउटडोर स्पोर्ट्स प्रतियोगिताएं

प्रत्येक शाम भव्य सांस्कृतिक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। साथ ही GYF कोनसर्ट और प्रसिद्ध गायक सचिन संघवी द्वारा आंकी गयी वैश्विक संगीत प्रतियोगिता भी थी।