ऑस्ट्रेलिया में खनन करते मिली सोने की दो अमूल्य चट्टानें


Precious Gold Rocks
Image | Wikimedia Commons

अनुमानित कीमत 80 करोड़ रुपए

पर्थ । पृथ्वी के गर्भ में अमूल्य खजाना होने की बातें अक्सर हम सभी सुनते रहते है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खदानों में खनन के दौरान सोने की दो अमूल्य चट्टानें मिलीं है। सोने की दोनों चट्टानों की अनुमानित कीमत लगभग 80 करोड़ रुपए (11 मिलियन डॉलर) है। इस देश में छिपे हुए सोने के भंडार में यह शायद मिलनेवाला अब तक का सबसे बड़ा भंडार है।

कनाडा की एक खनन कंपनी को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के एक जिले में खनन के दौरान सोने के दो बड़े पत्थर मिले। इनमें से एक का वजन 95 किलोग्राम है और इसमें 68 हजार ग्राम सोना है। भू वैज्ञानिकों ने इसे बहुत दुर्लभ बताया है। जबकि सोने की दूसरी चट्टान का वजन 63 किलोग्राम है और इसमें 45 हजार ग्राम सोना है। जमीन से 500 मीटर अंदर की खुदाई के दौरान मजदूरों ने 190 किलोग्राम का का एक भारी-भड़कम पत्थर देखा। पत्थर में मुख्य रूप से दो तरह के अंश शामिल थे। पर्थ से लगभग 600 किलोमीटर की दूरी पर बेटा हंट माइन अभियान के तहत यह सोने का खजाना हाथ लगा।

खनन करने वाली फर्म आरएनसी मिनरल्स के सीईओ मार्क सेलबे ने कहा कि यह अब तक का शायद सबसे बड़ा स्वर्ण खनन अभियान है। खनन से निकाले गए सोने को तत्काल पर्थ स्थित लैब में भेजा जा रहा है, ताकि कुछ वैज्ञानिक प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद उन्हें बेचने के लिए तैयार किया जा सके। इस खनन से जुड़े एक भूविज्ञानी ने बताया कि आप अपना पूरा जीवन बिता देते हैं तो भी ऐसी वस्तु आपको नहीं मिलती। उन्होंने कहा कि जीवन भर में कभी कभार इस तरह के सोने की खोज होती है। इटली के एक थिएटर में घड़े में पांचवीं सदी के करोड़ों रुपये के सोने के सिक्के मिले हैं। यह सोने के सिक्के उस वक्त मिले जब बिल्डर्स कोमो में क्रेसोनी थिएटर को गिरा रहे थे। इन सिक्कों को एक संग्रहालय में रखा जाएगा।