टिकटॉक का एक चैलेंज वि‌डीयो हुआ वायरल, जानें क्या है चैलेंज


(Photo Credit : youtube.com)

सोशियल मीडिया आजकल बहुत ही चलन में है। किसी भी बात, किसी भी मुद्दे को लाखों करोड़ों तक पहुंचने में कुछ ही क्षण लगते हैं। किसी भी बात का किसी भी किस्से का मज़ाक भी कुछ ही समय में बन जाता है। ट्रॉलर्स तथा मीम्स के माध्यम से लोगों तक कई बातें पहुंचती हैं।

‌सिर्फ खबरें फैलाना ही सोशियल मीडिया का एक बड़ा कार्य नहीं है। कोई भी चलन चालू करने में आज कल सोशियल मीडिया का बहुत बड़ा हाथ है। गत वर्ष में इसी माध्यम से चले कई चलन विश्व भर में प्रख्यात हुए थे। कीकी डांस चैलेंज, टिकटॉक विडियोज़ आदि कई ऐसे विडियोज़ तथा चैलेन्ज लोगों द्वारा बड़े जोश से किये जा रहे थे। इन्ही ट्रैन्ड्स के बीच हाल ही में एक नया ट्रैन्ड ‘triangle dance’ चालू हुआ है। यह चलन टिकटौक नाम की ऐप के माध्यम से शुरु हुआ तथा अब टिकटौक तथा ट्वीटर पर कुछ इस प्रकार फैला है कि हज़ारों लोग अब तक अपने ट्रायंगल डांस की विडीयो टिकटौक तथा ट्वीटर पर पोस्ट कर रहे हैं। देखें सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध विडीयो

ट्राइंगल डांस चैलेंज ऐसा चैलेंज है जिसमें लोग अपने आप को हाथों से लॉक करके त्रिकोण आकार में व्यवस्थित करते हैं और फिर इस तरह से कूदते हैं कि वे एक पंक्ति में एक साथ आते हैं और वापस बाहर फैलते हैं, हर बार लाइन के बीच में एक अलग व्यक्ति होता है ।

2019 के मार्च में अन्य सोशल मीडिया साइटों पर वायरल होने से पहले फरवरी 2019 में टिकोटोक पर नृत्य की शुरुआत हुई। सबसे पहले देखी गई वीडियो Matthew Jones (@mjtrecer) ने 1 फरवरी के दिन अपने दो दोस्तों के साथ में  पोस्ट की। नृत्य को कैलिस द्वारा गाए गए मिल्कशेक गीत के लिए सेट किया गया था। और टिकटोक पर इस नृत्य की लोकप्रियता के पहले पांच हफ्तों के लिए, इसे “मिल्कशेक चैलेंज” के रूप में जाना जाता था।