सऊदी अरब कबूलेगा कि पूछताछ के दौरान खाशोग्गी की मौत हुई : सीएनएन


(तस्वीर साभार - aljazeera.com)

न्यूयॉर्क| सऊदी अरब प्रशासन एक रिपोर्ट तैयार कर रही है, जिसमें वह स्वीकार करेगी कि पत्रकार जमाल खाशोग्गी की पूछताछ के दौरान मौत हो गई थी। हालांकि योजना उन्हें तुर्की से अगवा किए जाने की थी।

सीएनएन ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि इस रिपोर्ट में यह भी बताया जाएगा कि यह पूरा अभियान बिना किसी मंजूरी और पारदर्शिता के किया गया और इसमें जो लोग शामिल हैं, वे लोग ही इसके जिम्मेदार होंगे।

एक अन्य सूत्र ने बताया कि यह रिपोर्ट अभी तैयार की जा रही है और इसमें कुछ बदलाव हो सकता है।

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार खाशोग्गी को आखिरी बार दो अक्टूबर को देखा गया था, वह इसी दिन इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में गए थे और तभी से लापता हैं।

इससे पहले सऊदी अरब ने कहा था कि खाशोग्गी उसी दोपहर दूतावास से चले गए थे लेकिन इसको कोई साक्ष्य पेश नहीं कराए गए।

उस दौरान खाशोग्गी की मंगेतर हेटिस केनजिग दूतावास के बाहर कार में उनका इंतजार कर रही थीं।

शैतान हत्यारों ने खाशोग्गी की हत्या की होगी : ट्रंप

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब के लापता पत्रकार जमाल खाशोग्गी की हत्या के पीछे शैतान हत्यारे हो सकते हैं। खोशोग्गी दो अक्टूबर से लापता हैं। वह इस दिन इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास गए थे और तभी से लापता हैं।

ट्रंप ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने सऊदी अरब के सुल्तान सलमान से फोन पर 20 मिनट बात की और उन्होंने (सुल्तान) ने खाशोग्गी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी होने से इनकार किया।

ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए रवाना होने से पहले कहा, “सुल्तान ने खाशोग्गी के बारे में किसी तरह की जानकारी होने से इनकार किया।”

उन्होंने कहा, “मैं सलमान का दिमाग पढ़ना नहीं चाहता कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है लेकिन ऐसा लगता है कि शैतानी हत्यारों ने उनकी (खाशोग्गी) की हत्या की होगी। हम जल्द इसका पता लगा लेंगे।”

–आईएएनएस