मोदी को मिला इस साल का सियोल शांति पुरस्कार


भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल का सियोल पीस प्राइज दिया जाएगा।
(File Photo: IANS)

सियोल (ईएमएस)। भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल का सियोल पीस प्राइज दिया जाएगा। सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह घोषणा की।

दक्षिण कोरिया के इस फाउंडेशन ने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए ‘मोदीनॉमिक्स’ की प्रशंसा की है। पीएम मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.46 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। चयन समिति के अध्यक्ष चो चुंग-हू ने कहा कि 12 सदस्यीय कमिटी ने दुनियाभर के 100 से ज्यादा प्रतियोगियों में से भारत के प्रधानमंत्री को चुना। इस पुरस्कार के दावेदारों में मौजूदा और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष, राजनेता, बिजनसमैन, धार्मिक नेता, स्कॉलर, पत्रकार, कलाकर, ऐथलीट, अंतरराष्ट्रीय संगठन आदि शामिल थे। कमिटी ने मोदी को ‘पर्फेक्ट कैंडिडेट’ माना है। वह सियोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें विजेता होंगे।

प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मोदी के नाम की घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि दुनिया ने माना है। उन्होंने बताया कि वैश्विक शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के लिए पीएम को सियोल पीस प्राइज दिया जाएगा। दक्षिण कोरिया का यह पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और बान की-मून भी शामिल हैं। कमेटी ने मोदी सरकार द्वारा भ्रष्टाचार रोकने और नोटबंदी जैसे फैसलों की तारीफ की है। सक्रिय विदेश नीति के जरिए क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए किए गए प्रयासों के लिए कमिटी ने ‘मोदी डॉक्ट्रिन’ और ‘ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को भी सराहा है।