महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की व्हीलचेयर की होगी नीलामी


(Xinhua/Yang Lei/IANS)

लंदन। महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग को लोगों ने उनकी मौत तक जिस व्हीलचेयर पर देखा था, अब उसी व्हीलचेयर को नीलाम किया जाएगा। इसके साथ ही उनके शोध पत्र एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण वस्तुओं को भी नीलाम किया जाएगा।

नीलामी में भौतिकशास्त्र के रूप में उनकी लोकप्रियता नजर आएगी। सोमवार को नीलामी घर क्रिस्टी द्वारा 22 चीजों की ऑनलाइन बिक्री की घोषणा की गई। इन सभी चीजों में ब्रह्मांड की उत्पत्ति पर उनकी थीसिस, उनके कुछ पुरस्कार एवं वैज्ञानिक शोध पत्र आदि शामिल है।

उनके शोध पत्रों में स्पेक्ट्रम ऑफ वार्महोल्स और फंडामेंटल ब्रेकडाउन ऑफ फिजिक्स इन ग्रेविटेशनल कॉलेप्स शामिल है। क्रिस्टी में पुस्तकों और पांडुलिपि विभाग के प्रमुख थॉमस विनिंग ने बताया कि यह शोध पत्र हॉकिंग की सोच के विकासक्रम एवं उनकी बुद्धिमता को दर्शाते हैं।

एक कॉस्मोलॉजिस्ट के रूप में प्रसिद्ध रहे हॉकिंग अंतरिक्ष में ब्लैक होल पर उनके अनुसंधान के लिए हमेशा खबरों में रहे। केवल 22 वर्ष की उम्र में मोटर न्यूरॉन बीमारी का पता लगने के बाद उनकी जिंदगी कुछ ही साल बचे होने की आशंका जताई गई थी। परंतु बावजूद इसके बाद सालों तक व्हीलचेयर पर रहते हुए भौतिकी के क्षेत्र में अपना शोध करते रहे।

इस वर्ष मार्च में 76 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।

-ईएमएस