चीन में सुरक्षा कर्मियों ने दक्षिण कोरियाई पत्रकार को पीटा


बीजिंग (ईएमएस)। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन के साथ बीजिंग यात्रा पर आए एक फोटो पत्रकार की चीनी सुरक्षाकर्मियों ने जम कर पिटाई कर दी। सुरक्षा कर्मियों की पिटाई से वह गंभीर रूप से घायल हो गया। फोटोग्राफरों के एक संगठन ने इस घटना पर दुख जताया है।

मून की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के कुछ देर पहले ही यह घटना हुई। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति देश में अमेरिका के मिसाइल सुरक्षा प्रणाली लगाए जाने के बाद दोनों देशों के संबंधों में आई खटास को दूर करने की कोशिश के तहत बीजिंग की यात्रा कर रहे हैं। एक व्यापार साझेदारी कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान बीजिंग सम्मेलन केंद्र में ये घटना हुई। इस कार्यक्रम में मून को भी हिस्सा लेना था। उन्होंने बुधवार को बीजिंग की अपनी चार दिन की यात्रा शुरू की। दक्षिण कोरिया के फोटोग्रॉफरों को सुरक्षाकर्मियों ने मून के शिष्टमंडल के साथ जाने से रोका, जिसका उन्होंने विरोध किया।

कोरिया प्रेस फोटोग्राफर एसोसिएशन (केपीपीए) के मुताबिक सुरक्षाकर्मियों ने उसके बाद एक फोटोग्राफर की गर्दन पकड़ ली और उन्हें फर्श पर पटक दिया। उन्होंने एक अन्य फोटोग्राफर का कैमरा ज़ब्त कर लिया। सुरक्षाकर्मियों ने पहचान पत्र दिखाने के बावजूद जब पत्रकारों को एक दूसरे हॉल में जाने से रोका तो ली उपनाम वाले एक फोटोग्राफर ने इसका विरोध किया। केपीपीए ने एक बयान जारी कर कहा है कि 15 से अधिक चीनी गार्डों ने ली को घेर लिया और उनकी पिटाई की।