ग्रीस में जहाज में लगी आग से 468 फंसे, 1 की मौत


एथेंस। ग्रीस से ४७८ लोगों को इटली ले जा रहे एक जहाज में आज आग लग जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और सैड़कों लोग जहाज के डेक पर पंâस गए । हवाओं और समुद्री लहरों के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है। इटली की नौसेना सूत्रों ने बताया है कि मृतक और एक जख्मियों को हेलीकाप्टर से इटली के शहर िंब्रडिसि लाया गया है।
बताया गया है कि यूरोप में ग्रीस के पास समंदर में जलते जहाज से अब तक डेढ़ सौ लोगों को बचा लिया गया है जिसमें व्रूâ सदस्यों समेत ४७८ लोग सवार थे। कोर्पूâ द्वीप के पास नॉर्मन एटलांटिक नाम के इस जहाज के गैराज में आग लगी थी। हवा के तेज झोंकों को रोकने के लिए आठ मालवाहक जहाजों का दीवार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है।ग्रीस और इटली के बचाव हेलीकॉप्टर और पोत जहाज तक पहुंचने की मशक्कत कर रहे हैं, लेकिन ९० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं जहाज को अल्बानियाई तट की तरफ धकेल रही है। समीप के व्यापारिक पोत जहाज के आसपास खड़े हो गए ताकि उंची लहरों से इसे बचाया जा सके और बचाव कार्य में सहायता की जा सके।
रात होने के साथ ही इटली के रक्षा मंत्री रोबर्टा पिनोत्ती ने कहा कि बचाव अभियान रातभर जारी रहेगा। इटली का ध्वज लगे नॉर्मन अटलांटिक के कार डेक में आग लगी। यह जहाज पाqश्चमी ग्रीस के पेट्रास बंदरगाह से इतावली एंकोना के एड्रियाटिक बंदरगाह जा रही थी और इसमें ४२२ मुसाफिर और ५६ चालक दल के सदस्य हैं।ग्रीस की मर्चेंट मरीन मंत्रालय ने कहा कि जहाज से सिर्पâ १४९ लोगों को बचाया गया है और जहाज पर अभी भी आग लगी हुई है।