ईरान-इराक सीमा पर भूकंप से 300 की मौत


 तीव्रता का भूकंप, हजारों लोग घायल

तेहरान (ईएमएस)। ईरान-इराक बॉर्डर पर रविवार की रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप से अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई।
जानकारी के अनुसार, भूकंप से ईरान के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। इससे बचाव और राहत कार्यों में दिक्कत आ रही है। ईरान की स्थानीय मीडिया के माध्यम से आ रही खबरों के अनुसार देश के 14 राज्य भूकंप से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने इन राज्यों में सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहने की घोषणा की है। ईरान भूंकप के झटकों से अनजान नहीं है। इससे पहले 2003 में आए भूकंप में 26 हजार लोग मारे गए थे।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि भूकंप के झटके रविवार रात 9:18 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र हलबजा से 32 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में 33.9 किमी की गहराई में था। खबरों के मुताबिक, प्रभावित 14 राज्यों में काफी तबाही मची है। कई मकान ढह गए बिजली के खंभे उखड़ गए गाडिय़ों को भी नुकसान पहुंचा है। कई जगह तो सड़कें भी धंस गई हैं, जिसके चलते राहत कार्यों में दिक्कत आ रही हैं।
गौरतलब है कि पांच साल पहले भी ईरान-इराक में दो बड़े भयानक भूकंप आए थे जिसमें सैंकड़ों लोगों की जान गई थी। अगस्त 2012 में भी ईरान के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दो जबर्दस्त भूकंपों में करीब 250 लोग मारे गए और 1300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।