भारत में दुनिया का सबसे ज्यादा सोना


दुनिया में सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व वाले शीर्ष 5 देशों के बैंकों के भंडार में जितना सोना स्टॉक में है उससे कहीं ज्यादा सोना भारत की महिलाओं के पास है।
  • भारतीय महिलाओं के पास 21 हजार टन सोने का भंडार
  • किस देश के पास कितना सोना इसका अधिकृत आंकड़ा नहीं

नई दिल्ली (ईएमएस)। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार भारत में महिलाओं के पास दुनिया का सबसे ज्यादा सोना है। दुनिया में जब से सोने का खनन शुरू हुआ है। तब से लगभग 2 लाख टन सोना बाहर निकाला जा चुका है। सोने के उत्पादन में चीन सबसे आगे हैं। काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 2 लाख 40 हजार टन सोना होने का अनुमान है इसमें भारतीय महिलाओं के पास 21 हजार टन सोना होने का अनुमान है।

रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व वाले शीर्ष 5 देशों के बैंकों के भंडार में जितना सोना स्टॉक में है उससे कहीं ज्यादा सोना भारत की महिलाओं के पास है।

दुनिया के 5 शीर्ष देशों में 2017 के वर्ष में चीन उत्पादन के मामले में सबसे आगे हैं। चीन में 426 टन सोने का उत्पादन हुआ है। वहीं आस्ट्रेलिया में 295 टन, रूस में 270 टन, अमेरिका में 230 टन और 175 टन कनाडा में उत्पादन हुआ है। सोने के उपयोग के मामले में 2017 वर्ष में चीन में 1089 टन, भारत में 727 टन, अमेरिका में 170 टन, जर्मनी में 123 टन और थाईलैंड में 90 टन सोने का उपयोग हुआ है। उत्पादन और खपत में यह पांच देश शीर्ष पर हैं।

दुनिया का जितना भी सोना स्टॉक में है। उसका 48 फ़ीसदी सोना जेवरात के रूप में है। भारत में जेवरात के रूप में 21000 टन सोना भारतीय महिलाओं के पास होने का अनुमान है। इसका कभी आंकड़ा भारत और विश्व स्तर पर एकत्रित नहीं हुआ है। लेकिन जिस तरह भारत में सोने की खपत है उसके बाद यह आकलन वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने तैयार किया है।