महिला के साथ नाश्ता करने पर सउदी में पुरूष को हुई जेल


रियाद। सउदी अरब में महिलाओं को कुछ छूट देने के बाद भी आज भी रुढिवादी पंरपरा हावी है। इसका एक ताजा मामला अभी सामने आया है। जहां सउदी में एक पुरूष को एक महिला के साथ ब्रेकफास्ट करना महंगा साबित हो गया। इजिप्ट के रहने वाले इस व्यक्ति को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब इसका वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। दरसल इसने अपने ट्विटर अकांउट पर महिला के साथ ब्रेकफास्ट करते हुए एक वीडियो डाला था। वीडियो में बैठी बुर्का पहनी महिला को सउदी का माना जा रहा है।

सउदी अरब के कानून के मुताबिक कोई महिला मैकडॉनल्ड्स, स्टारबक्स, ऑफिस और रेस्टोरेंट जैसी जगहों पर किसी पुरुष के साथ अकेले नहीं बैठ सकती है। महिलाओं को इन जगहों पर पुरुषों से दूर बैठना होता है। महिलाएं इन स्थानों पर अपने पिता, पति के साथ भी नहीं बैठ सकती है। महिलाओं को सिर्फ अपने बेटे और भाई के साथ बैठने की इजाजत है। वीडियों सामने आने के बाद उस आदमी को हिरासत में लिया गया। मंत्रालय का कहना है कि व्यक्ति ने सउदी के कानूनों को उलंघ्घन किया है और समाज में अराजकता फैलाने का प्रयास किया है।

व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद से ही अरबी हैशटैग एक मिस्र का सऊदी के साथ नाश्ते ” ट्विटर पर 113,000 बार इस्तेमाल किया गया है। इस पूरे वीडियों के अंत में महिला द्वारा पुरूष को अपने हाथ से खाना खिलाने जाने पर सबसे ज्यादा बवाल हुआ हैं। सोशल मीडिया पर अधिकांश सऊदी लोगों का कहना है कि सिर्फ पुरुष को ही नहीं महिला को भी सजा मिलनी चाहिए थी। सऊदी अरब में कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पुरुष की गिरफ्तारी का विरोध भी किया है। लोगों का कहना है कि अगर उस पुरुष ने ब्रेकफास्ट कर लिया और महिला के साथ थोड़ा हंसी मजाक कर ही लिया तो इसमें गलत क्या हैं? इस पर हमूद नाम के एक व्यक्ति ने टवीट किया कि विकासशील जॉब का हवाला देकर किसी भी महिला को सऊदी की परम्परा, संस्कृति और मूल्यों के साथ छेड़छाड़ की इजाजत नहीं मिलनी चाहिए।