शिरडी सांई भक्तों ने नववर्ष पर मंदिर में चढ़ाया 14.54 करोड़ रु का चढ़ावा


क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों में साईं मंदिर में भक्तों को तांता लगा रहा, इस दौरान साईं भक्तों ने बड़े पैमाने पर दान किया।
Photo/Twitter

शिरडी । श्रद्धा सबूरी और सबका ईश्वर एक है का प्रेरक संदेश देने वाले संत शिरडी के साईं बाबा के दुनिया भर में करोड़ों भक्त हैं। नववर्ष पर मंदिर को पिछले 11 दिनों में 14.54 करोड़ रुपये का दान आया है। क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों में साईं मंदिर में भक्तों को तांता लगा रहा, इस दौरान साईं भक्तों ने बड़े पैमाने पर दान किया। बताया जा रहा है कि 22 दिसंबर से एक जनवरी तक नकदी और सोने-चांदी की वस्तुओं के रूप में यह 14.54 करोड़ रुपये का दान किया गया। साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट के उपाध्यक्ष चंद्रशेखर कदम ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

चंद्रशेखर कदम ने बताया कि मंदिर को 8.05 करोड़ की नकदी दानपात्रों से मिली। दानपात्रों की राशि के अलावा मंदिर ट्रस्ट को ऑनलाइन डोनेशन, डेबिट/कैडिट कार्ड, चेक और डीडी से छह करोड़ रुपये का दान आया है। उन्होंने बताया कि 19 लाख रुपये की कीमत के सोने व चांदी की सामग्री भी दान की गई है। बताया जा रहा है कि 507 ग्राम सोना और 16.5 किलो चांदी का दान मंदिर को आया है। कदम ने बताया, इस दान के अलावा मंदिर ट्रस्ट को श्रद्धालुओं को दिए गए पेड पास और ऑनलाइन दर्शन सुविधा के माध्यम से 3.62 करोड़ रुपये का दान मिला है। साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि भारत के अलावा 19 देशों के श्रद्धालुओं ने मंदिर को दान किया। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, सिंगापुर, जापान और चीन के श्रद्धालु शामिल थे। इस बार दान की गई राशि में 19 देशों की विदेश मुद्रा भी शामिल है। इसमें 30 लाख 63 हजार विदेशी मुद्रा जमा हुई है। बताया जा रहा है कि पिछले 11 दिनों में 9.5 लाख देशी-विदेशी श्रद्धालु शिरडी स्थित साईं बाबा मंदिर के दर्शन करने पहुंचे।

– ईएमएस