अब ट्रेनों के एडवांस टिकट हो आराम से बुक !


नईदिल्ली। संसद की एक समिति ने भारतीय रेलवे से एडवांस-ई-टिकट प्रणाली लागू करने की अपनी योजना का खाका पेश करने को कहा है। जिसमें जानकारी मिली कि हर दिन ७ लाख टिकट बुक करने की बात कही जा रही है। समिति ने तत्काल टिकटों की लगातार बदलने वाली किराया प्रणाली से भी नाखुशी जताई। रेलवे ने प्रणाली को बेहतर बनाने की पहल करते हुए कहा कि जब तत्काल बुंिकग शुरू हो तब व्यस्त समय में बिना रुकावट काम हो सके।

लोक लेखा समिति ने रेलवे की इस योजना के लिए जरूरी अतिरिक्त संसाधन और खर्च का ब्योरा देने के साथ यह भी बताने को कहा है कि यह योजना कब तक पूरी हो सकेगी। समिति ने कहा कि रेल मंत्रालय एडवांड ई टिकट प्रणाली को लागू करने का खाका या विस्तृत मास्टर प्लान पेश करे।

रेल में तत्काल टिकटों की परिवर्तनशील भाड़ा प्रणाली से नाखुशी जाहिर करते हुए एक संसदीय समिति का कहना है कि यह प्रणाली असमानता को वैध बना रही है। संसद में पिछले सप्ताह पेश लोक लेखा समिति की रिपोर्ट में कहा गया कि हाल ही में सरकार के आदेश के आलोक में आधे तत्काल टिकटों को परिवर्तनशील भाड़ा प्रणाली में डाला गया है जहां निर्धारित कीमत से ज्यादा कीमत (प्रीमियम) के आधार पर इनकी बिक्री की जा रही है। रिपोर्ट में कहा कि समिति चाहती है कि मंत्रालय तत्काल आरक्षण टिकटों पर लिए जाने वाले प्रीमियम टिकटों की कीमत कम करके न्यूनतम आवश्यक स्तर पर रखे। साथ ही इंटरनेट से बुक की जाने वाली टिकटों की संख्या भी सीमित की जाए।