अब आप भी घूमने जा सकते हैं सुप्रीम कोर्ट, नहीं लगेगी कोई फीस


आम नागरिक अब सुप्रीम कोर्ट घूमने जा सकते हैं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुरुवार को ऐलान किया कि हर शनिवार को आम जनता कोर्ट घूमने जा सकती है।

नई दिल्ली (ईएमएस)। आम नागरिक अब सुप्रीम कोर्ट घूमने जा सकते हैं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने गुरुवार को ऐलान किया कि हर शनिवार को आम जनता कोर्ट घूमने जा सकती है। इसके लिए एक वेबसाइट बनाई है, जस्टिस रंजन गोगोई ने औपचारिक तौर पर एक पोर्टल लॉन्च किया।

वेबसाइट पर बुकिंग करने के बाद ही कोर्ट परिसर का दौरा किया जा सकता है। जिसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा। चीफ जस्टिस ने कहा कि इसकी शुरुआत इसी शनिवार से होगी। हर शनिवार सुबह १० बजे से ११.३० बजे तक का गाइडेड टूर किया जा सकता है। शनिवार का दिन ही इसलिए तय किया गया क्योंकि इस दिन कोर्ट में सुनवाई नहीं होती। इसकी बुकिंग ऑनलाइन होगी और एक दिन में २० लोग घूमने जा सकते हैं।

वहीं सुप्रीम कोर्ट घूमने के लिए कोई फीस भी नहीं होगी। कोर्ट का दौरा करने वाले लोग जजों की लाइब्रेरी और कॉरिडोर में भी जा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट घूमने जाने के दौरान खाना-पीने की चीजे, गुटका, बैग साथ लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं मोबाइल और कैमरा भी अंदर साथ लेकर नहीं जा सकते। सुप्रीम कोर्ट के अंदर फोटो ग्राफी की इजाजत भी नहीं होगी।