राष्ट्रपति की एयर होस्टेस बेटी नहीं लिखतीं सरनेम


नई दिल्ली (ईएमएस)। एयर इंडिया ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति को एयर होस्टेस के काम से हटाकर ग्राउंड ड्यूटी में लगा दिया है। उन्हें एअर इंडिया के हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि विमानन कंपनी ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला किया है। वह यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ईस्ट में जाने वाली फ्लाइट्स में जाती थीं। स्वाति कभी भी अपने नाम के साथ अपना सरनेम कोविंद नहीं लिखती थीं। अपनी पहचान छुपाने की बात पर उन्होंने कहा था कि बचपन से ही पिता ने उन्हें स्वावलंबी बनने की सीख दी है, इसलिए उन्होंने अपनी पहचान छिपाई।

स्वाति अपने पिता के राजनीतिक पद का फायदा नहीं उठाना चाहती थीं। उनके क्रू मेंबर को ही अब तक यह जानाकारी नहीं थी कि उनके पिता रामनाथ कोविंद हैं। बताते चलें कि राम नाथ कोविंद 20 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति बने हैं। स्वाति ने बीते दिनों प्रिवलेज लीव के लिए अप्लाई किया, तब भी उन्होंने यह नहीं बताया कि वे अपने पिता के राष्ट्रपति चुनाव के लिए छुट्टी ले रही हैं। एअर इंड‍िया के एक सूत्र ने बताया था कि स्वाति हमारे सबसे अच्छे क्रू मेंबर्स में से एक हैं।

उनके ऑफिशियल रिकॉर्ड्स में भी मां का नाम सविता और पिता का नाम आरएन कोविंद लिखा है। यही नहीं, स्वाति के मामा सी. शेखर भी एयर इंडिया से इन-फ्लाइट सुपरवाइजर के तौर पर रिटायर हुए हैं। वह एयर इंडिया के कैबिन क्रू एसोसिएशन (एआईसीसीए) के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं।