बच्चों की आईक्यू कम करता है प्रदूषण: यूनिसेफ


नई दिल्ली (ईएमएस)। प्रदूषण से सिर्फ दिल्ली ही नहीं दुनिया भर के ज्यादातर विकसित और विकासशील देश भी जंग लड़ रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के छह दिवसीय दौरे में आए लंदन के मेयर सादिक खान ने राजधानी के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में बच्चों से मुलाकात के दौरान दिल्ली में प्रदूषण के लिए चिंता जाहिर की। उन्होंने प्रदूषण के खिलाफ जंग में सी-40 ग्रुप के एक साथ मिलकर लड़ने की योजना पर भी बात की। इस क्लाइमेट लीडरशिप ग्रुप में सी-40 में चालीस शहर प्रदूषण के खिलाफ एक साथ हैं। इनमें बेंगलुरू व दिल्ली का नाम भी शामिल है।

परिणाम साझा करेंगे

सादिक खान ने बताया कि लंदन अब प्रदूषण के खिलाफ नई हाइटेक एअर क्वालिटी सेंसर तकनीक का ट्रायल करने जा रहा है। इस के जरिए शहर के सौ से लेकर 1000 स्थानों पर वायु प्रदूषण पर नजर रखी जा सकती है।लंदन इस तकनीक के परिणाम भारत से भी साझा करेगा आस-पास जलते हुए कचरे या निर्माण कार्य के चलते उड़ती धूल की शिकायत व्हाट्स एप पर की जा सकती है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने इस तरह की शिकायत के लिए दो व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं।

मंगलवार को पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करके प्रदूषण पर रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। बैठक में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने बताया कि कचरा जलाने पर इससे रोक लगेगी। व्हाट्सएप नंबर 9717593501 और 9717593574 से अलग-अलग विभागों को जोड़ा गया है ताकि किसी भी तरह की शिकायत आने पर तत्काल कार्रवाई की जा सके। अधिकारियों को इस संबंध में विशेष निर्देश दिए हैं।