आपकी नाक रात में होती है सबसे ज्यादा ऐक्टिव


लंदन (ईएमएस)। अगर कोई आपसे कहता है कि सुबह उठो और गुलाब सूंघो, तो यकीन मानिए यह एक खराब सलाह है। आपके सूंघने की क्षमता 24 घंटे कम-ज्यादा होती रहती है। आपकी बॉडी क्लॉक के हिसाब से आपकी क्षमता बदलती रहती है। क्या आप जानते हैं, आपकी नाक सबसे ज्यादा ऐक्टिव कब रहती है या फिर कह लें किस समय यह अपना काम सबसे अच्छे से करती है? तो बता दें, यह समय होता है रात का, जब आप सोने जा रहे होते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सोने जाने से पहले आपकी नाक अपना काम सबसे अच्छे तरीके से करती है।

यह स्टडी केमिकल सेंसेज नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है। ब्राउन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर रेचल हर्ज और उनके कॉलीग ने यह जानने के लिए रिसर्च किया कि क्या एक दिन में कई बार हमारी नाक ज्यादा पावरफुल होती है, जैसे कई बार ऐसा होता है कि खाने की खुशबू हमें जल्दी आ जाती है। इसके लिए 12 से 15 साल के 37 टीनेजर्स को पार्टी के बाद लैब में ही रुकने के लिए बुलाया गया। 9 दिनों तक उन्होंने स्ट्रिक्ट शेड्यूल फॉलो किया, जिसके तहत रिसचर्स ने उनकी बॉडी क्लॉक पर फोकस किया, जो कि जागने और नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है, लेकिन शरीर में अन्य प्रक्रियाओं को भी प्रभावित करता है।

हर कुछ घंटों में बच्चों से एक खुशबू को सूंघने के लिए कहा गया। इस केमिकल की सुगंध बिल्कुल गुलाब जैसी ही थी। जब निष्कर्ष निकाला गया तो कई तरह के रिस्पॉन्स आए। किसी की भी नाक एक जैसी नहीं थी। शोध के निष्कर्ष में यह बात सामने आई कि आपकी बॉडी क्लॉक आपकी सूंघने की क्षमता को प्रभावित करती है। साथ ही यह भी पता चला कि शाम के वक्त खासकर रात के 9 बजे के समय नाक ज्यादा संवेदनशील होती है।