दिल्ली के आश्रम से गायब 9 लड़कियों का बिहार-नेपाल से भी जुड़ रहा लिंक


पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन स्थित बालिका संस्कार आश्रम से गायब हुई नौ लड़कियों के बारे में पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन स्थित बालिका संस्कार आश्रम से गायब हुई नौ लड़कियों के बारे में पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है। तीन दिन में पुलिस ने जीबी रोड सहित करीब १५ स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। पुलिस को शुरुआत में आशंका थी कि इन सभी लड़कियों को दिल्ली-एनसीआर में रखा गया था, लेकिन पुलिस अब आशंका जता रही है कि बस के जरिये लड़कियां नेपाल निकल गई हैं।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने पहले ही दिन इस मामले की जांच अपराध शाखा से कराने की मांग की थी, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। मामले की जांच अब भी स्थानीय पुलिस कर रही है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि स्थानीय पुलिस के पास जांच के स्त्रोत कम होने के साथ पुलिसकमियों की संख्या भी सीमित है। ऐसे में स्थानीय पुलिस को इन लड़कियों की तलाश करने में दिक्कतें आ रही हैं। जांच टीम संस्कार आश्रम सहित आसपास के इलाकों, बस व रेलवे स्टेशनों के सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है। हालांकि इन कोशिशों के बाद भी पुलिस के हाथ ऐसा कुछ भी नहीं लगा है, जिसके आधार पर जांच की दिशा तय हो सके।

पुलिस उपायुक्त मेघना यादव ने फिलहाल किसी तरह की टिप्पणी से इनकार किया है, लेकिन पुलिस सूत्रों की मानें तो अब पुलिस को लड़कियों को नेपाल भागने की आशंका है। इसी वजह से इन लड़कियों का विवरण नेपाल के उच्चायोग को दे दी है। पुलिस नेपाल उच्चायोग के जरिये लड़कियों के परिजनों से संपर्क साधने की कोशिश कर रही है। इन लड़कियों में आठ बालिग हैं, जो नेपाल की रहने वाली हैं। वहीं बिहार के भागलपुर की नाबालिग भी है। उसके बारे में पता लगाने के लिए बिहार के रिश्तेदारों से संपर्क किया जा रहा है। महिला आयोग के मुताबिक ये सभी लड़कियां देह व्यापार और मानव तस्करी से जुड़े गिरोह से मुक्त कराई गई थीं। इतनी तैयारी के साथ इनके गायब होने से यह आशंका प्रबल हो गई है कि ये सभी लड़कियां फिर से उसी गिरोह के जाल में फंस गई हैं। पुलिस ने बुधवार को भी संस्कार आश्रम के कुछ कर्मचारियों से पूछताछ की है।

– ईएमएस