दिल्ली चुनाव: जल्द होगी तारीख की घोषणा


नई दिल्ली । दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा अब जल्द हो सकती है। यह तारीख ५ से १० फरवरी के बीच हो सकती है। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव कराने से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, और अब इसकी घोषणा करने भर की औपचारिकता निभानी है। चुनाव आयोग ने दिल्ली के चुनाव अधिकारियों के अलावा पुलिस-प्रशासन के साथ एक मीिंटग कर हालात का जायजा लिया।
सूत्रों के मुताबिक उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी की अध्यक्षता में हुई इस मीिंटग में आयोग ने दिल्ली चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। चुनाव की तैयारियों के बारे में कहा गया कि दिल्ली का निर्वाचन कार्यालय चुनाव के लिए तैयार हैं। शुक्रवार को इस बारे में फिर बैठक बुलाई गई है।
सूत्रों के अनुसार प्रशासनिक अधिकारियों ने आयोग से कहा कि जनवरी में गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली आ रहे अमेरिकी प्रेजिडेंट बराक ओबामा की यात्रा के मद्देनजर चुनाव उसके बाद कराए जाएं। आयोग ने उन्हें संकेत दिया है कि चुनाव इन सब आयोजनों के समाप्त होने के बाद ही होंगे।
सूत्रों के अनुसार आयोग ५ से १० फरवरी के बीच किसी दिन पर विचार कर रहा है। वोिंटग एक ही चरण में होगी। आयोग अगले ४८ घंटे में पोिंलग डेट की घोषणा कर सकता है। डेट की घोषणा के साथ ही आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। चुनाव आयोग की इस मीिंटग में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रभूषण के अलावा कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। इसके अलावा पुलिस को भी चुनावों के लिए तैयार रहने को कहा गया।
चुनाव आयोग आमतौर पर चुनावों की तारीख घोषित करने से पहले इस तरह की मीिंटग करता है, ताकि स्थानीय तौर पर तैयारियों का जायजा लिया जा सके। इस मीिंटग के बाद अब अनुमान लगाया जा रहा है कि किसी भी दिन चुनावों की घोषणा हो सकती है।
आयोग के सूत्रों के मुताबिक ३० दिसंबर से पहले यह घोषणा हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि राजधानी में ४ नवंबर को विधानसभा भंग करने के बाद राष्ट्रपति शासन लागू हुआ था। राष्ट्रपति शासन लागू होने के ६ महीने के भीतर चुनाव कराना जरूरी है।