गुजरात चुनाव: ‘गब्बर’ के बाद अब ‘ठाकुर’ का हुआ प्रवेश


सूरत (ईएमएस)। राजनीतिक दल इस बार सदाबहार हिंदी फिल्म ‘शोले’ से कुछ ज्यादा ही प्रभावित दिखाई दे रहे हैं। इस फिल्म के चरित्रों और संवादों का जादू गुजरात चुनाव में हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सबसे पहले जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बताया था, इस बीच चुनावी समर में शोले के ही एक अन्य चरित्र ठाकुर का प्रवेश हो गया है।

पिछले महीने अहमदाबाद की एक चुनावी रैली में राहुल ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का मजाक उड़ाते हुए इसे ‘गब्बर सिंह टैक्स’ कहा था। अब सूरत में शोले फिल्म का एक और अहम किरदार ‘ठाकुर’ भी चुनावों का पोस्टर बॉय बनकर उभरा है। शोले फिल्म में ठाकुर बलदेव सिंह उर्फ ‘ठाकुर’ का किरदार निभाने वाले संजीव कुमार (असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला) भी सूरत के ही थे।

इस सप्ताह सूरत के लोग शहर में एक सुबह अचानक संजीव कुमार के पोस्टर देखकर हैरान रह गए। सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच जारी पोस्टर वॉर का ही नतीजा है कि वर्षों पहले गुजर चुके दिग्गज अभिनेता संजीव कुमार एक बार फिर से ऐक्शन में दिखने लगे। जीएसटी को टारगेट करने के लिए शोले फिल्म में संजीव कुमार के संवादों का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। एक पोस्टर में लिखा है, ‘गब्बर मैं आ रहा हूं। सूरत वालों ने पागल विकास के सामने रोटी डालना बंद कर दिया है।’