प्रतिबंध के चलते दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे होल्डर


वेलिंग्टन (ईएमएस)। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगाये जाने के बाद वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। होल्डर पर प्रतिबंध के साथ-साथ मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में धीमी गति दर को बनाए रखने के लिए वेस्टइंडीज के कप्तान होल्डर के अलावा खिलाड़ियों पर भी जुर्माना लगाया गया है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पारी और 67 रनों से जीत हासिल की थी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बयान के अनुसार, वेस्टइंडीज ने दिए गए गति दर से एक सत्र में तीन ओवर कम गेंदबाजी की और इस कारण मैच रैफरी क्रिस ब्रोड ने कप्तान होल्डर पर प्रतिबंध लगाया। खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.5.1 और परिशिष्ट-2 के अनुसार, दिए गए समय से कम गेंदबाजी किए जाने पर खिलाड़ियों पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया जाता है, वहीं कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगता है।

जमैका में पाकिस्तान के खिलाफ अप्रैल में खेली गई सीरीज के दौरान धीमी गति दर के लिए पहले भी होल्डर को दोषी ठहराया गया है और 12 माह के अंतराल में यह दूसरी बार हुआ है। प्रतिबंध के कारण होल्डर अब हेमिल्टन में शनिवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के लिए अपनी टीम के साथ शामिल नहीं रहेंगे।