अश्विन की गेंदबाजी में जडेजा और कुलदीप से ज्यादा विविधता


नई दिल्ली (ईएमएस)। भारतीय टीम के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कहा है कि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव से ज्यादा विविधता है। अश्विन श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के साथ ही टीम में वापसी करेंगे। वह काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे। इससे पहले आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम में स्थान नहीं मिल पाया था। वहीं टीम प्रबंधन का कहना था कि उन्हें आराम दिया गया था। सीरीज का पहला मैच 16 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा।

अश्विन की प्रशंसा करते हुए साहा ने कहा है कि उनकी गेंदबाजी ऐसी है कि विकेटकीपिंग करना बेहद कठिन होता है। साहा ने कहा कि गेंदबाजी में विविधता के मामले में अश्विन जडेजा और यादव से काफी आगे हैं।साहा ने कहा कि अश्विन अन्य गेंदबाजों से काफी आगे हैं। वह न सिर्फ विविधतापूर्ण गेंदबाजी करते हैं बल्कि उनकी लाइन और लेंथ भी अलग-अलग होती है।’ साहा ने कहा, ‘हमने रणजी, भारत ‘ए’ और अभ्यास के दौरान कई मैच खेले हैं।

आप जितनी अधिक विकेटकीपिंग करेंगे, आपकी समझ उतनी बेहतर बनेगी। एक समय के बाद यह आसान बन जाता है। मैं अपने सभी 28 टेस्ट मैचों के दौरान उनके साथ खेला हूं।’ भारत ने सीरीज के लिए तीन स्पिनरों अश्विन, बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा और बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया है। ये तीनों ही एक-दूसरे से पूरी तरह अलग हैं।