मुंबई में फुटओवर ब्रिज गिरा, 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत


मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज गिरने से कई लोगों के घायल होने की खबर है।
Photo/EMS

मुंबई । मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज गिर गया है। मुंबई पुलिस ने बताया कि हादसे में 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गई है और 36 लोग घायल हो गए हैं। घायलों में 5 से छह लोगों की हालत बेहद गंभीर है। बता दें कि जिस समय हादसा हुआ फुटओवर ब्रिज पर काफी संख्या में लोग थे। मुंबई पुलिस ने बताया कि, ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया बिल्डिंग के पास सीएसटी के प्‍लेटफॉर्म संख्‍या एक को बीटी लेन से जोड़ने वाला फुटओवर ब्रिज गिरा है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है। हादसे की वजह से ट्रैफिक भी प्रभावित हुआ है। वहीं, यात्रियों को वैकल्पिक रूट से जाने की सलाह दी गई है।

Photo/Twitter

चश्मदीद ने बताया कि जिस वक्त पुल का हिस्सा टूट कर गिरा, वह पास में ही खड़ा था। पुल पर भारी संख्या में लोग शामिल थे, जिसमें ज्यादातर महिलाएं थी। घटना शाम 7.30 बजे के आस-पास की है, उस समय ज्यादातर लोग अपने कामों को खत्म करके घर की तरफ जा रहे थे। पुल पर भीड़ का भी यहीं कारण था। चश्मदीद के अनुसार घायलों में फल बेचने वाली महिला से लेकर अस्पताल की नर्स तक शामिल हैं।

बचाव और राहत टीमों ने मलबे को हटा दिया है। सभी घायलों को पास के सेंट जॉर्ज अस्पताल पहुंचाया गया है। घायलों में कम से कम दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

इससे पहले 29 सितंबर 2017 में मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन (अभी प्रभादेवी स्टेशन) पर भी फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ हुई थी। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 50 लोग घायल हुए थे। हादसे के बाद कई जगहों पर चेतावनी बोर्ड लगाए गए थे। साथ ही लोगों के आने जाने के लिए भारतीय सेना द्वारा सात महीने के रिकॉर्ड टाइम में नया पुल बनाया गया था। बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में भी मुंबई में ज़ोरदार बारिश की वजह से अंधेरी रेलवे स्टेशन के पास गोखले ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया था। हालांकि गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था। ये ब्रिज अंधेरी ईस्ट को अंधेरी वेस्ट से जोड़ता था।

हादसे की जगह पर न जाएं- मुंबई पुलिस

इस बीच मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे हादसे की जगह पर न जाएं। मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ‘सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है। यातायात प्रभावित हो गया है। यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।’

– ईएमएस