अब आनलाइन उपलब्ध है, पहाड़ों की ताजी हवा


दिल्ली और देश के अन्य शहरों में वायु की खराब गुणवत्ता को देखते हुए भारतीय सहित कई विदेशी कंपनियां पहाड़ों की ताजी हवा ऑनलाइन बेच रही हैं।
Photo/Twitter
बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच पैसे खर्च कर ली जा सकती है ‘राहत’ की सांस

नई दिल्ली । जी हां, भविष्य में ताजी हवा ले लो… ताजी हवा ले लो…कहते हुए फेरी लगाता कोई व्यक्ति अगर आपके आसपास से गुजरे, तो चौंकिएगा नहीं। अगले हमारे भविष्य की सच्ची तस्वीर है। अगले दिनों में ऐसा ही होने वाला है। वैज्ञानिकों की वह चेतावनी अब दिखाई देने लगी है, जिसमें उन्होंने आबोहवा को बचाकर रखने की चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो पैसे चुकाकर इन मुफ्त प्राकृतिक संसाधनों को खरीदना पड़ेगा। दिल्ली और देश के अन्य शहरों में वायु की खराब गुणवत्ता को देखते हुए भारतीय सहित कई विदेशी कंपनियां पहाड़ों की ताजी हवा ऑनलाइन बेच रही हैं। बोतलबंद इस ताजी हवा को खरीदने के लिए आपको भारी-भरकम रकम खर्च करनी पड़ेगी।
भारतीय कंपनी प्योर हिमालयन एयर 10 लीटर हवा ऑनलाइन 550 रुपए में बेच रही है। इससे आप 160 बार ताजी हवा ले सकते हैं। कई विदेशी कंपनियां भी ऑनलाइन ताजा-साफ हवा बेच रही हैं। ऑस्ट्रेलिया की कंपनी अजेयर ने भारत में दो आकारों में अपनी हवा की बोतलों को लांच किया है। 7.5 लीटर की बोतल की कीमत 1500 रुपए है, जबकि 15 लीटर वाली बोतल की कीमत 2000 रुपए है। कनाडा की कंपनी वाइटालिटी एयर भी स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार कर रही है। अमेजन पर आप आसानी से 8 लीटर वाइटालिटी एयर की बोतल 1200 रुपए में खरीद सकते हैं। स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार चीन के बीजिंग से शुरू हुआ था और अब यह चीन, भारत के अलावा अफगानिस्तान और ईरान में भी फल-फूल रहा है। जारों में कैद की जाती है हवा ताजी हवा बेचने वाली कंपनियां पहाड़ के दूरदराज इलाकों से हवा को जार में भरते हैं और फिर उसे भारत सहित अन्य जगहों पर बेचते हैं।

– ईएमएस