नकदी के मामले में चौथे नंबर पर पहुंचे एशिया के सबसे धनी कारोबारी मुकेश अंबानी


मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं लेकिन नकद पूंजी बात की जाए तो मुकेश अंबानी देश के दूसरे अरबपतियों से बहुत पीछे हैं।
Photo/Twitter

नई दिल्ली । भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी अनगिनत संपत्ति के मालिक हैं। आंकड़ों के मुताबिक उनकी नैट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर या 3 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं और दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12वें नंबर पर आते हैं लेकिन नकद पूंजी बात की जाए तो मुकेश अंबानी देश के दूसरे अरबपतियों से बहुत पीछे हैं। मुकेश अंबानी चौथे स्थान पर आते हैं।

नकद दौलत के मामले में विप्रो के अजीम प्रेमजी सबसे आगे है। बीते 3 सालों से अजीम प्रेमजी ने मुकेश अंबानी को पछाड़ कर रखा हुआ है। इन 3 सालों में अजीम प्रेमजी ने 10,115 करोड़ रुपए की नकद कमाई की है। अजीम प्रेमजी के अलावा भी कई और बिजनैसमैन हैं जो मुकेश अंबानी से आगे हैं। वेदांता के अनिल अग्रवाल 9159 करोड़ की नकद कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं एचसीएल टैक्नोलॉजी के शिव नाडर 6492 करोड़ की कमाई के साथ तीसरे नंबर पर हैं। बीते 3 सालों में इन अरबपतियों ने इक्विटी डिवीडैंड और शेयर बायबैक के जरिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। कमाई के मामले में चौथे नंबर पर आते हैं मुकेश अंबानी। भले ही मुकेश अंबानी नकद दौलत के मामले में पीछे हों लेकिन संपत्ति के मामले में देश के हर बिजनैसमैन से कई आगे हैं। आंकड़े बताते हैं कि मुकेश अंबानी की संपत्ति भारत की कुल जीडीपी का 1.6 फीसदी है। इतना ही नहीं, दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 0.9 फीसदी है।

– ईएमएस