हिमपात और शीतलहर से ठिठुरा उत्तर भारत, कोहरे से रेल- हवाई यातायात प्रभावित


हिमपात और शीतलहर के चलते पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। हिमपात और शीतलहर के चलते पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी ने उत्तर भारत को पूरी तरह कंपा दिया है। कई राज्य जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में है। शनिवार रात पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने मौसम को और सर्द बना दिया है। रविवार को हिमाचल में शिमला, मनाली, किन्नौर समेत कई इलाकों में बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे। वहीं जम्मू के रियासी जिले में त्रिकूटा पर्वत स्थित माता वैष्णोदेवी मंदिर की पहाड़ियों पर बर्फबारी के बावजूद भक्तों का उत्साह कायम रहा।

Photo/Twitter

भारी बर्फबारी और बारिश से उत्तर भारत में फिर कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। उधर राजस्थान पर बना प्रेरक चक्रवात हरियाणा की तरफ खिसक गया है। इससे हवा का रुख उत्तरी होने की संभावना है। इससे एक बार फिर मध्यप्रदेश में दिन और रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं। दो दिन बाद एक बार फिर कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति भी बन सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक हवा का रुख बदलने से पिछले दो दिन से ठंड से राहत मिली। रविवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से. दर्ज हुआ। नए साल के पहले हफ्ते में रविवार सबसे ठंडा रहा। दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री रहा, जबकि रात का तापमान छह डिग्री तक पहुंचने की आशंका जताई गई। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग पहले ही नए साल के पहले हफ्ते में रविवार सबसे ठंडा होने का अनुमान जता चुका था। रविवार को सुबह घना कोहरा छाया हुआ था। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चल रही थीं। इन हवाओं से दिन का पारा तेजी से लुढ़का।

Photo/Twitter

रविवार दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि कोहरा बढ़ जाएगा। जिसका असर आज देखने को मिला। दिल्ली रूट पर चलने वाली 13 ट्रेनें लेट चल रही हैं। वहीं खराब मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी उड़ानों में देरी देखने को मिल रही है। दिल्ली के अलावा बेंगलुरु और भोपाल के एयरपोर्ट से भी उड़ान में देरी होने की जानकारी मिल रही है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को बर्फबारी हुई। इस मौसम में यहां दूसरी बार ऐसा हुआ। राज्य के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में रात में बर्फबारी होने के बाद क्षेत्र में ठंड और बढ़ गई है। भारी बर्फबारी और खराब दृश्यता की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं और दो दर्जन गांवों में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, कुमायूं क्षेत्र में सोमवार को कुछ स्थानों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। देहरादून में अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मसूरी में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और उत्तरकाशी में तीन डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, पिथौरागढ़ 1.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा। अगले कुछ दिनों में मौसम की स्थिति में सुधार हो सकता है। हालांकि, शीतलहर जारी रहेगी।

– ईएमएस