कुंभ का सबसे बड़ा बजट : खर्च होंगे 4236 करोड़ का बजट


प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के ‎लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 4236 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
Photo/Twitter

नई दिल्ली। प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के ‎लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 4236 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। बता दें ‎कि यह साल 2013 के महाकुंभ के बजट से तीन गुआ अ‎‎धिक है। यही नहीं, यह इसे अभी तक का सबसे महंगा कुंभ माना जा रहा है। क्यों‎कि इतना बजट अभी तक किसी भी कुंभ के लिए आवंटित नहीं हुआ है, चाहे वह अर्द्ध कुंभ हो या पूर्ण कुंभ।

बता दें ‎कि इस साल प्रयागराज में कुंभ का आयोजन हो रहा है, वह अर्द्ध कुंभ ही है जो हर छह साल पर होता है। जब‎कि महाकुंभ का आयोजन हर 12 साल में होता है। प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया ‎कि यूपी सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4,236 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। जब‎कि पिछली सरकार ने महाकुंभ पर 1,300 करोड़ रुपए खर्च किए थे। उन्होंने बताया कि कुछ अन्य विभागों ने अपनी ओर से धन का आवंटन किया है। साथ ही कहा ‎कि इस बार कुंभ मेले का क्षेत्र भी दोगुना 3200 हेक्टेअर किया गया है। इस धा‎र्मिक आयोजन की महत्वता और जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए बड़े स्तर पर इस आयोजन की रुपरेखा तैयार की गई है।

कुंभ मेले का शंभारंभ 15 जनवरी के शाही स्नान से शुरु हुआ। यह 4 मार्च तक चलेगा। यह पूरा मेला करीब 32 वर्ग किमी तक फैला हुआ है और इसमें करीब 15 करोड़ लोगों के आने का अनुमान लगाया गया है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था इतनी कड़ी है‎ ‎कि पूरे कुंभ पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है। यहां पर 247 किमी. सड़कें, 5.63 लाख वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा, 1,22,500 टॉयलेट और 58 पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। मेले में 2,132 चिकित्सा कर्मियों और करीब 20,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इनके अलावा सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में होमगॉर्ड्स, पीएसी कंपनी और सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

– ईएमएस